विज्ञान/टेक्नोलॉजी

रिसर्च में हुआ खुलासा: इन 3 तरीकों से हैक हो सकता है आपका Whatsapp

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
4276
| अगस्त 10 , 2018 , 18:15 IST

हाल ही में इंस्टैंट मैसेजिंग एप Whatsapp ने भारत में फेक न्यूज को रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। कंपनी ने अपने फॉरवर्ड मैसेज की संख्या को घटाकर देश में पांच कर दिया है, जबकि पहले यह संख्या 20 थी। अभी भी अन्य देशों में फॉरवर्ड मैसेज की लिमिट 20 ही है। अपने प्लेटफॉर्म को और सिक्योर बनाने के लिए Whatsapp  लगातार काम कर रहा है। लेकिन कुछ लोगों ने एप में कुछ लूपहोल्स ढूंढ निकाले हैं।

चेकप्वाइंट के शोधकर्ताओं ने Whatsapp के मैसेज को हैक करने के तरीके ढूंढे हैं। मैसेजस को मैनिपुलेट भी कर सकते हैं। जिससे वे  मैसेजस को हैक करके उसमें बदलाव कर सकते हैं।   

शोधकर्ताओं ने एक ब्लॉग में उन तीन तरीकों के बारे में बताया है, जिससे वे Whatsapp के मैसेजेस को हैक करके उसमें बदलाव कर सकते हैं।

Whatsapp-768-1

1- हैकर्स किसी द्वारा Whatsapp पर किए गए रिप्लाई में बदलाव कर सकते हैं। ब्लॉग में बताया गया है कि अगर कोई मैसेज भेजता है तो फिर उसमें कुछ बदलाव किए जा सकते हैं। यह ऐसा ही है जैसे किसी ने कोई बात न बोली हो और जबरदस्ती उसके मुंह में वह बात डलवा दी गई हो।
 2- किसी यूजर को एक ऐसे मैसेज को भेजना जिससे वह लगे कि ग्रुप में बातचीत हुई हो लेकिन असल में वह प्राइवेट चैट का मैसेज हो। हैकर्स ने ऐसा करके दिखाया है।

3- किसी ग्रुप में बातचीत के दौरान मैसेज रिप्लाई को कोट करते हुए भेजना जैसे सेंडर ग्रुप का हिस्सा हो। लेकिन असल में वह यूजर ग्रुप का हिस्सा भी नहीं था।


कमेंट करें