नेशनल

केंद्र सरकार और RBI विवाद के बीच पीएम मोदी से मिले उर्जित पटेल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1608
| नवंबर 13 , 2018 , 08:54 IST

केंद्र सरकार और आरबीआई के बीच उपजे विवाद के बीच आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। खबर है कि दोनों की मुलाकात शुक्रवार को हुई है। इस मुलाकात का मकसद सरकार और आरबीआई के बीच बढ़ते मतभेदों को कम खत्म करना है।

Mmप्रधानमंत्री मोदी और आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के बीच मुलाकात के दौरान कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। आरबीआई की ओर से रखे जाने वाले कैश रिजर्व को लेकर वित्त मंत्रालय और केंद्रीय बैंक के बीच पैदा हुए मतभेदों को सुलझाने के मकसद से यह मीटिंग की थी।

कहा जा रहा था कि वित्त मंत्रालय अगले साल चुनाव की वजह से केंद्रीय बैंक से अधिक कैश मार्केट में फ्लो करने की मांग कर रहा था, जिस पर गवर्नर ने असहमति जताई थी। आरबीआई ने इस बात के संकेत दिए हैं कि वह लघु और मध्यम उद्योगों को सपॉर्ट करने के लिए अधिक कैश जारी कर सकता है।

बता दें कि सरकार और केंद्रीय बैंक के बीच स्वायत्तता के मुद्दे को लेकर हाल में काफी तनाव की स्थिति बन गई है। इस खींचतान के चलते वित्त मंत्रालय ने रिजर्व बैंक कानून की धारा सात के तहत विचार विमर्श शुरू किया है। यह धारा सरकार को जनहित के मुद्दों पर रिजर्व बैंक गवर्नर को निर्देश देने का अधिकार देती है।

पीएम मोदी और उर्जित पटेल की मुलाकात के उम्मीद की जा सकती है कि सरकार और आरबीआई को बीच मदभेद दूर होंगे साथ ही सरकार और आरबीआई मिलकर काम काम करेंगे।


कमेंट करें