नेशनल

'भारतमाला' समेत 7 लाख करोड़ के नेशनल हाइवे प्लान को कैबिनेट ने दी हरी झंडी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
317
| अक्टूबर 24 , 2017 , 16:30 IST

केंद्र सरकार ने मंगलवार को 7 लाख करोड़ रुपये के हाइवे डिवेलपमेंट प्लान को कैबिनेट दे दी है। इस योजना में लगभग 83,000 किलोमीटर लंबे हाइवे निर्माण पर 6.9 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा और यह पूरा प्रोजेक्‍ट 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। इस प्लान में 28,400 किलोमीटर के भारतमाला हाइवे प्रोग्राम को भी शामिल किया गया है, जो देश के बॉर्डर वाले इलाकों को कनेक्ट करेगा। देश के आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने और रोजगार के नए अवसर तैयार करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

इस प्लान का मूल उद्देश्य ट्रैफिक फ्लो को बढ़ाना और बड़े हाइवे पर चार लेन की सड़क मुहैया कराना है। राजधानी दिल्ली में आज केंद्रीय कैबिनेट की एक बेहद महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दी गई। सड़क परिवहन मंत्री गडकरी ने पहले कहा था कि भारतमला परियोजना के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही हैं।

सरकार के इस प्लान पर काम कर रहे एक अधिकारी ने बताया, 'नए हाइवे डिवेलपमेंट प्लान का मकसद अच्छी सड़कें बनाना और रसद लागत को कम करने के लिए गतिशीलता में सुधार करना है। बेहजर रोड नेटवर्क और स्मार्ट टैग बेस्ड टोलिंग राड ट्रांसपोर्ट सेक्टर का नक्शा बदल देगा।' आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह सरकार का सबसे बड़ा ऐलान है।

क्या है भारतमाला परियोजना:

भारतमाला परियोजना केंद्र सरकार का एक मेगा प्‍लान है, जिसके तहत बेहतर कनेक्टिविटी तैयार करना है। रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाइवे मिनिस्‍ट्री ने ग्‍लोबल कंसल्‍टेंसी फर्म एटी कर्ने द्वारा प्रपोज्‍ड भारतमाला प्रोजेक्‍ट के तहत स्‍टडी कराई थी। फर्म ने 44 इकोनॉमिक कॉरिडोर आईडेंटिफाई किया था। इकोनॉमिक कॉरिडोर प्रोजेक्‍ट का मकसद कार्गो का तेजी से मूवमेंट कराना है।

नेशनल हाईवे डिवेलपमेंट प्रॉजेक्ट के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा हाईवे प्रोजेक्ट है। इस के तहत चार महानगर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई को जोड़ने के लिए स्‍वर्णिम चतुर्भुज योजना बनाई गई थी। इसमें श्रीनगर को कन्‍याकुमारी से जोड़ने वाला नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर और पोरबंदर से सिल्‍चर से जोड़ने वाला ईस्‍ट-वेस्ट कॉरिडोर शामिल है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें