राजनीति

RSS ने की पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की मॉर्फ्ड फोटो की निंदा, जारी किया लेटर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
876
| जून 8 , 2018 , 19:32 IST

पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी द्वारा बुधवार को संघ के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अब सोशल मीडिया पर वायरल एक मॉर्फ्ड फोटो पर विवाद की स्थिति बन गई है। सोशल मीडिया पर बुधवार के समारोह की एक तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर इसमें प्रणव मुखर्जी को संघ के पारंपरिक ध्वज को प्रणाम करते हुए दिखाया गया है, जिसके बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर से इस तस्वीर की निंदा की गई है।

दरअसल, गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने नागपुर में संघ के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दौरान भगवा ध्वज को संघ के पारंपरिक अंदाज में प्रणाम नहीं किया था। इस कार्यक्रम की शुरुआत में सरसंघचालक मोहन भागवत समेत तमाम पदाधिकारी संघ की प्रार्थना के दौरान 'ध्वज प्रणाम' की पारंपरिक मुद्रा में खड़े थे, जबकि प्रणव मुखर्जी ने ऐसा नहीं किया था।

सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी तस्वीर

इस समारोह के बाद सोशल मीडिया पर कुछ अवांछनीय तत्वों ने प्रणव मुखर्जी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर उन्हें भी 'ध्वज प्रणाम' की मुद्रा में खड़ा दिखाया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर यह तस्वीर वायरल हो रही थी, जिसके बाद तमाम लोगों ने इसकी आलोचना की थी।

Pranav 1

विभाजनकारी राजनीतिक तत्वों ने की साजिश: संघ

इस मामले के संज्ञान में आने के बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सर कार्यवाह मनमोहन वैद्य ने बयान जारी करते हुए कहा कि कुछ विभाजनकारी तत्वों ने संघ को बदनाम करने के लिए ऐसा किया है और संघ इसकी निंदा करता है। इसके साथ ही मनमोहन वैद्य ने यह आरोप भी लगाया कि तस्वीर वायरल करने वाले इन्ही लोगों ने पूर्व राष्ट्रपति के कार्यक्रम का विरोध भी किया था और जब इसमें कामयाबी नहीं मिली तो इस प्रकार के कदम उठाए जाने लगे।

पूर्व राष्ट्रपति ने स्वयंसेवकों को किया था संबोधित

गौरतलब है कि बुधवार को संघ के कार्यक्रम के दौरान पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने यहां हजारों स्वयंसेवकों को संबोधित भी किया था। हालांकि इस दौरे से पूर्व कांग्रेस के कई नेताओं ने प्रणव मुखर्जी के फैसले को गलत बताते हुए इसकी आलोचना भी की थी।

 


कमेंट करें