इंटरनेशनल

रूस: शॉपिंग सेंटर में भीषण आग, 64 लोगों की मौत, कई लापता

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1262
| मार्च 26 , 2018 , 16:08 IST

रूस के पश्चिमी साईबेरिया स्थित इंडस्ट्रियल सिटी में एक शॉपिंग सेंटर में लगी भीषण आग में कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि अभी भी काफी लोग लापता हैं या अंदर फंसे हैं।

रूसी मीडिया के अनुसार, लापता लोगों में अधिकतर बच्चे शामिल हैं। इस मॉल का नाम विंटर चेरी मॉल है, इसके चौथे माले पर भीषण आग लगी है। आग पर काबू पाने की कोशिशें लगातार जारी हैं, लेकिन अभी भी वहां पर धुएं का एक बड़ा गुबार है।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, केमेरोवो शहर में विंटर सेंटर नाम के मॉल में लगी आग पर काबू पाने के लिए फायरब्रिगेड की करीब सौ गाड़ियां लगाई गई। इस मॉल में साउना, मल्टिप्लेक्स सिनेमा और बोलिंग एली भी है, जहां लोगों की काफी भीड़ रहा करती है।

फायरफाइटिंग ऑपरेशन के हेडक्वार्टर के एक प्रवक्ता ने बताया पहले मिली जानकारी के मुताबिक 40 बच्चों सहित 69 लोग लापता हैं। इसके अलावा, 12 लोगों की मौत हो गई, जिनमें चार बच्चे और 42 अन्य घायल हो गए।

हालांकि, अग्निशामकों द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, 30 से ज्यादा लोग इस अग्निकांड में घायल हुए हैं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया है।

एजेंसी के मुताबिक, शॉपिंग मॉल में आग बच्चों के प्लेग्राउंड के पास से फैली थी। बताया जा रहा है कि एक बच्चे ने लाइटर का इस्तेमाल किया था, जिसके कारण आग लगी। हालांकि, दूसरी बात ये भी सामने आ रही है कि आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी है। हालांकि, इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है आग का कारण क्या था। वहां मौजूद लोगों के मुताबिक, मॉल में कोई भी फायर अलार्म नहीं था।

आग से अपनी जान बचाने के लिए कई लोगों को चौथे माले से ही छलांग लगाते हुए देखा गया। केमरोफो शहर रूस की राजधानी मॉस्को से करीब 3600 किमी. की दूरी पर स्थित है। आग बुझाने के लिए लगभग 200 से अधिक फायरब्रिगेड कर्मी मौजूद हैं। इसके अलावा एंबुलेंस, पुलिस भी मौके पर पहुंची है।

बताया जा रहा है कि शॉपिंग सेंटर में मौजूद ज़ू में लगभग 200 जानवर थे. हालांकि, अभी वह किस परिस्थिति में हैं इसकी कोई खबर नहीं हैं। हालांकि, अभी ये नहीं पता चला है कि लोगों की मौत दम घुटने से हुई या फिर जलने से।


कमेंट करें