मनोरंजन

मशहूर रूसी टीवी पत्रकार सेनिया लड़ेंगी राष्ट्रपति का चुनाव, पेश की दावेदारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
717
| दिसंबर 27 , 2017 , 20:02 IST

रूस की पत्रकार, टीवी जगत की मशहूर हस्ती और समाजसेवी सेनिया सोबचक ने मंगलवार को आगामी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी पेश की है, जिसे देश के केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने मंजूरी दे दी है। चुनाव आयोग ने एक दिन पहले ही मुख्य विपक्षी नेता की दावेदारी खारिज कर दी थी।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के पूर्व मार्गदर्शक अनातोली सोबचक की 36 वर्षीय बेटी सेनिया सोबचक को अक्टूबर में राष्ट्रपति पद के दावेदार के रूप में पेश किया गया था। उन्हें सिविल इनीशिएटिव पार्टी का समर्थन प्राप्त है। पार्टी, रूस के पूर्व अर्थव्यवस्था मंत्री एंड्री नेचयेव के नेतृत्व में गठित हुई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, इस समर्थन का अर्थ है कि सोबचक राष्ट्रपति पद की अपनी दावेदारी को औपचारिक बनाने के लिए आवश्यक एक लाख हस्ताक्षरों के लिए प्रचार शुरू कर सकती हैं। दरअसल चुनाव लड़ने वाले निर्दलीय उम्मीदवार को अगर रूस के शीर्ष चार संसदीय दलों में से किसी का समर्थन प्राप्त नहीं है तो उसे अपना आधिकारिक अभियान शुरू करने के लिए तीन लाख हस्ताक्षर प्राप्त करने की जरूरत होती है।

सोमवार को विपक्ष के नेता एलेक्सी नेवलनी की राष्ट्रपति दावेदारी के दस्तावेजों को केंद्रीय चुनाव आयोग के अधिकारियों ने खारिज कर दिया था। उन्होंने नेवलनी को पांच साल जेल की सजा के आधार पर अपना फैसला दिया था।

नेवलनी को बाद में पार्टी से निलंबित कर दिया गया था। इसके साथ ही उनके ऊपर किसी भी सार्वजनिक पद को संभालने पर 10 साल का प्रतिबंध लगाया गया था, जो उन्हें मार्च 2018 में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने से रोकता है।


कमेंट करें