मनोरंजन

'दबंग खान' के इस जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़े 10 अनसुने राज

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2549
| दिसंबर 27 , 2017 , 10:35 IST

सलमान खान का आज यानी 27 दिसंबर को 52 साल के हो गए। हाल ही में रिलीज हुई उनकी फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा रही है और छोटे पर्दे पर वह बिग बॉस सीजन 11 के माध्यम से छाए हुए हैं। सलमान खान का प्यार दर्शकों को हर तरफ से मिल रहा है।

सलमान का जन्म इंदौर में 27 दिसंबर 1965 को हुआ था। बहुत कम लोग ही जानते हैं कि सलमान का पूरा नाम अब्दुल राशिद सलीम खान है। वह मशहूर लेखक सलीम खान और उनकी पहली पत्नी सलमा के बड़े बेटे हैं।

सलमान की लोकप्रियता भारत ही नहीं पूरी दुनिया में है। अमेरिका की ‘पीपल’ पत्रिका ने 2004 में सलमान को भारत का सबसे सुंदर पुरुष बताया था।

सलमान ने अपने अभिनय की शुरुआत 1988 में फिल्म ‘बीवी हो तो ऐसी’ से की। 1989 में आई फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में सलमान ने पहली बार मुख्य किरदार निभाया। फिल्म ने अच्छी कमाई की और सलमान को बॉलीवुड में पहचान भी दिलाई।

इसके बाद सलमान ने आज तक पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने एक के बाद एक हिट फिल्में दी। जिसमें हाल ही में आई फिल्म ‘सुल्तान’ भी शामिल है।

सलमान अपनी आवाज का जादू भी चला चुके हैं। हाल ही में उन्होंने ‘मैं हूं हीरो तेरा’ गाना गाया था। यह गीत सूरज पंचोली और अथिया शेट्टी पर फिल्माया गया था। लोगों ने इस गाने को काफी पसंद किया।

आइए जानते हैं उनके जन्मदिन पर उनकी जिंदगी से जुड़े राज-

1. आम और जामुन चुराकर खाने का भी शौक-

सलमान जब ग्वालियर के सिंधिया स्कूल में पढ़ते थे तो गर्मी की छुट्टियों में उनका फेवरेट डेस्टिनेशन इंदौर हुआ करता था। इस दौरान सलमान का ज्यादा से ज्यादा वक्त इंदौर की सड़कों पर साइकिल चलाने में बीतता था। वो मीलों साइकिल चलाने का शौक रखते थे। सिर्फ इतना ही नहीं उन्हें दूसरे लोगों के बगीचे से आम और जामुन चुराकर खाने का भी बड़ा शौक था। वो अपने दोस्तों का एक ग्रुप बनाकर उन्हें बहला फुसलाकर ले जाते थे और जामुन और आम की चोरी करते थे।

2. नोटों की गड्डी जलाकर मनाई दिवाली-

कपिल शर्मा के शो में जब सलमान खान पहुंचे थे उन्होंने एक बचपन का किस्सा सुनाया था। उन्होंने बताया कि दीवाली के दिन वो पटाखे जला रहे थे। तभी उन्होंने सोचा क्यों न कागज जलाए जाएं। लेकिन उस वक्त उनको कोई कागज नहीं मिला। टेबल पर कुछ पैसे नजर आए तो उन्होंने जला दिया। लेकिन वो कोई कागज नहीं बल्कि नोट थे जो सलीम खान की सैलिरी थी। जैसे ही पिता सलीम को पता चला तो उन्होंने डांटा नहीं बल्कि समझाया की पैसों की कीमत क्या होती है। पैसों से ही दो वक्त की रोटी मिलती है।

3. पानी से लगता था डर -

क्या आपको पता है कि जिंदगी में हर चीज का खतरा उठाने वाले सलमान खान को पानी से डर लगता था। वो बचपन में तैरने से बहुत डरते थे। एक दिन उनकी बड़ी अम्मी ने उन्हें रस्सी से बांधा और पड़ोस के एक कुएं में फेंक दिया। यह सलमान के लिए स्विमिंग का पहला पाठ था। इसके बाद से सलमान अक्सर उस कुएं में तैरने के लिए जाया करते थे। बचपन में उन्होंने इस कुएं में ही स्विमिंग सीखी।

4. सलमान खान को है पॉलिस्टर फैब्रिक से एलर्जी-

सलमान खान को पॉलिस्टर फैब्रिक से एलर्जी है। इसी वजह से वह कभी भी इस फैब्रिक के कपड़े नहीं पहनते। उन्हें ज्यादातर टी-शर्ट में देखा जाता है। ये कपड़ा उनके स्किन को सूट नहीं करता। इसलिए वो इस कपड़े को पहनने से बचते हैं।

5 . स्कूल ड्रेस में पहुंचे शोले का प्रीमियर देखने-

जब शोले रिलीज हुई तो सलमान और अरबाज खान स्कूल में पढ़ाई करते थे। उन्होंने खुद इस बात खुलासा किया था कि जब वो स्कूल में थे तो शोले का प्रीमियर होना था। उनके पिता सलीम खान उन्हें स्कूल की ड्रेस में ही प्रीमियर में ले गए थे। बता दें, उस फिल्म की स्टोरी को सलीम-जावेद की जोड़ी ने लिखा था।

6.स्कूटर चलाने के थे शौक़ीन -

कॉलेज में पढ़ने वाले लड़कों को जहां बाइक का शौक होता है वहीं सलमान को स्कूटर चलाने का शौक था। सलमान अपनी स्कूटर लेकर हर जगह पहुंच जाते थे। उन्हें गन्ने का रस पीने का भी बहुत शौक था। वो हर शाम अपनी स्कूटर लेकर गन्ने के रस की दुकान पर पहुंच जाते थे।

7. जिस हिरोइन ने की सलमान के साथ पहली फिल्म वो रही फ्लॉप-

सलमान खान से जुड़ा एक किस्सा काफी चर्चा में रहता है। वो है सलमान के साथ हिरोइन की पहली फिल्म करना। कहा जाता है कि सलमान के साथ जो भी एक्ट्रेस डेब्यू करती है वो बॉलीवुड में हिट नहीं हो पाईं। जिनमें भाग्यश्री, चांदनी ,स्नेहा उल्लाल, भूमिका चावला, जरीन खान और डेजी शाह हैं। इन सभी एक्ट्रेस ने सलमान के साथ पहली फिल्म की हैं।

8. स्टंट के कारण तोड़ लिया था हाथ-

सलमान को उबड़-खाबड़ और पथरीले रास्तों पर बाइक और जीप स्टंट करना बहुत पसंद था। इन रेसिंग स्टंट के चलते उन्होंने एक बार अपना हाथ भी तोड़ लिया था। सलमान को गाड़ी चलाने से कभी डर नहीं लगा। वो बड़ी तेज रफ्तार में गाड़ी चलाते थे और तरह-तरह के करतब करते थे। 12 साल की उम्र से ही वो 3 मीटर की छलांग लगाते थे।

9. बिरयानी बनवाने के लिए कुक को मुंबई से लंदन ले गए थे सलमान-

ये बात तो सभी जानते हैं कि सलमान खान बिरयानी खाने के शौकीन हैं। पूरी बॉलीवुड में उनके घर की बिरयानी काफी फेमस है। लंदन ड्रीम्स की शूटिंग के दौरान वो लंदन में रुके थे। वो और पूरी टीम कॉन्टिलेंटल खाने से बोर हो गए थे। तो उन्होंने बिरयानी बनवाने के लिए मुंबई से अपने कुक को लंदन बुलवाया था। ये किस्सा भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल है।

10. ऐश्वर्या के साथ नजदीकियां -

सलमान दिलफेंक किस्म के इंसान रहे हैं। संगीता बिजलानी से उनका लंबा रोमांस चला। बाद में सोमी अली उनके नजदीक आईं और ऐसा लगा कि दोनों शादी कर लेंगे, लेकिन उनका ब्रेक अप हो गया। सोमी के बाद ऐश्वर्या राय, सलमान के जीवन में आई और ऐश को सलमान बेहद चाहते थे। बताते हैं कि ‘चलते-चलते’ फिल्म में शाहरुख के साथ ऐश्वर्या शूटिंग कर रही थी। सेट पर सलमान पहुंच गए और उन्होंने खूब खरी-खोटी शाहरुख और ऐश्वर्या को सुनाई। शाहरुख ने सलमान का साथ देते हुए ऐश्वर्या को फिल्म से बाहर कर दिया और रानी मुखर्जी को ले लिया। सलमान का साथ छूटने के बाद ऐश्वर्या ने विवेक ओबेरॉय से नजदीकियां बढ़ाई। विवेक ने सलमान और उनके भाइयों से पंगा मोल ले लिया।

11. सलमान जितने बड़े स्‍टार हैं, विवादों से भी उनका नाता काफी पुराना रहा है। यहां है उनसे जुड़े विवादों की सूची:-

-हिट एंड रन केस के मामले में वे लंबे समय से आरोपी हैं। उन पर आरोप है कि उन्‍होंने शराब के नशे में सड़क किनारे सो रहे लोगों को अपनी गाड़ी से कुचल दिया था।

- काले हिरन के शिकार के मामले में भी वे आरोपी हैं। उन पर काले हिरन का शिकार करने का मामला दर्ज है। यह वाकया उस समय का है जब वे जोधपुर में अपनी फिल्‍म 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग कर रहे थे।

- ऐश्‍वर्या रॉय से उनके अफेयर के दौरान हुए विवाद ने भी काफी बखेड़ा किया।
- कैटरीना कैफ की जन्‍मदिन पार्टी पर शाहरूख खान से हुआ उनका विवाद काफी गरमा गया और वो मतभेद कुछ ऐसा हुआ जिसकी टीस आज भी कहीं ना कहीं बरकार है।
- मुज¶फरनगर में हुए दंगों के कुछ समय बाद ही उ.प्र. के सैफई महोत्‍सव में उनका शिरकत करना भी कई लोगों के निशाने पर आ गया।

- 16वीं लोकसभा चुनावों से पहले गुजरात में नरेंद्र मोदी के साथ मकर संक्राति के दौरान उन्‍होंने पतंगबाजी की। कुछ संगठनों ने इसका भी पुरजोर विरोध किया, उनके पोस्‍टर जलाए और उस समय उनकी रिलीज होने वाली फिल्‍म 'जय हो' का बहिष्‍कार किया।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें