नेशनल

70वें सेना दिवस पर जवानों को सलाम, सेना प्रमुख देंगे शहीदों को श्रद्धांजलि

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1404
| जनवरी 13 , 2018 , 22:54 IST

भारत में हर साल 15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है। बता दें लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फ़ील्ड मार्शल) के. एम. करियप्पा के भारतीय थल सेना के शीर्ष कमांडर का पदभार ग्रहण करने के उपलक्ष्य में आर्मी डे मनाया जाता है।उन्होंने 15 जनवरी 1949 को ब्रिटिश राज के समय के भारतीय सेना के अंतिम अंग्रेज शीर्ष कमांडर (कमांडर इन चीफ़, भारत) जनरल रॉय बुचर से यह पदभार ग्रहण किया था।

Interview-Preparation-Tips-m-link-ap-dusra-lgate-ho

यह दिन सैन्य परेडों, सैन्य प्रदर्शनियों व अन्य आधिकारिक कार्यक्रमों के साथ नई दिल्ली व सभी सेना मुख्यालयों में मनाया जाता है। 2018 में हम आर्मी डे का 70वा सैन्य दिवस मनाएंगें।

Indian-army1

जानकारी के लिए बता दें इस दिन उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी भी दी जाती है जिन्होंने कभी ना कभी अपने देश और लोगों की सलामती के लिये अपना सर्वोच्च न्योछावर कर दिया।

Frecce-tricolori-2016-jesolo

इस दिन खास परेड निकाली जाती है। आर्मी-डे पर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।इतना ही नहीं इस मौके पर विभिन्न प्रकार की प्रदर्शनी लगाई जाती है। युद्ध के समय इस्तेमाल होने वाले अस्त्र-शस्त्र की भी प्रदर्शनी दिखाकर हम अपनी ताकत का प्रदर्शन करते हैं।

2luffxs

बता दें आर्मी डे के मौके पर हमारे देश के नौजवान अपनी कला का प्रतिभा भी दिखते हैं। मौजूदा समय में बिपिन रावत हमारे आर्मी के सेना चीफ हैं। भारतीय सेना दिवस पर देश के हर कोने में हमारे देश की रक्षा करने वाले बहादुर सैनिकों को सम्मानित किया जाता है।

Army-day-parade-2016_7b6868fc-bb91-11e5-9fa5-7bc8f9858c8d

हर साल 15 जनवरी को आर्मी डे मनाया जाता है और यह देश के लिए स्वतंत्रता और गणतंत्र दिवस के समान एक ऐतिहासिक दिन है। देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था के लिए लड़ने वाले वीर सैनिकों का सम्मान भारत में सेना दिवस का अभिन्न अंग है।

Army_parade_8

यह दिन भारतीय सैन्य इकाई "जीतने के लिए लड़ाई" की वास्तविक भावना को दर्शाता है। भारतीय सेना दिवस समारोह नई दिल्ली में होता है और कमांडर-इन-चीफ की अध्यक्षता हर साल करता है।

14-T-90-Tank-during-Army-Day-Parade-on-15-Jan-16

नई दिल्ली में अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है। परेड, माला, और बाइक शो द्वारा पीछा किया बाइक और अन्य वाहनों पर शो भारतीय सेना की उपलब्धियों का एक उदाहरण है। इतना ही नहीं शूरवीर पुरस्कार और पदक के लिए पदक जवानों को प्रस्तुत भी किया जाता है।
Bbbbbbbb


कमेंट करें