विज्ञान/टेक्नोलॉजी

भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट का लीडर है सैमसंग: रिपोर्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2452
| अगस्त 17 , 2018 , 17:34 IST

साल 2018 की पहली छमाही में भारत के प्रीमियम स्मार्टफोन खंड में सैमसंग सबसे आगे रही और कंपनी की बाजार हिस्सेदारी लगभग आधी रही। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) की रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। सीएमआर इंडिया के 'मोबाइल हैंडसेट रिव्यू' रिपोर्ट के मुताबिक, सैमसंग (48 फीसदी) के बाद चीनी स्मार्टफोन निर्माता वनप्लस रही, जो 25 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर है और एप्पल की बाजार हिस्सेदारी 22 फीसदी रही, जो तीसरे स्थान पर है। 

Samsung


सीएमआर के इंडस्ट्री इंटेलिजेंस समूह के प्रमुख, प्रभु राम ने एक बयान में कहा,

"प्रीमियम स्मार्टफोन खंड हालांकि छोटा है, लेकिन इसके ग्राहक मुख्य तौर से आकांक्षी प्रौद्योगिकी के जानकार युवा और मध्य आयु वर्ग के लोग हैं, तथा इनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। सैमसंग के फ्लैगशिप एस9 ने उसे प्रीमियम खंड में अपनी स्थिति मजबूत करने में सक्षम बनाया है।"

Fd-samsung-galaxy-s7-edge-product-hero-2

साल 2018 की पहली छमाही में देश में बिकनेवाला हर दूसरा प्रीमियम स्मार्टफोन सैमसंग का डिवाइस था। राम ने कहा,

"वनप्लस 6 की सफलता का मुख्य कारण कम कीमत में सर्वश्रेष्ठ स्पेशिफिकेशन मुहैया कराना है, जिसने 30,000 रुपये से कम के मूल्य वर्ग में नया 'बजट प्रीमियम' स्मार्टफोन खंड को उभरने में मदद की।"

वही हुआवे अपने उपब्रांड ऑनर के साथ किफायती दाम पर व्यापक और नए मॉडल पेश कर रही है, जो कि विदेशी बाजार में कंपनी की वृद्धि दर को आगे बढ़ा रही है। पाठक ने कहा,

"ऑनर, ई-कॉमर्स खंड में पहले से ही मजबूत है, अब कंपनी ने दक्षिण-पूर्वी एशिया के बाजारों में बहुचैनल रणनीति बनाई है और ब्रांडेड स्टोर्स के माध्यम से बिक्री की योजना बनाई है।"

Spiralbinder-2016-18

समीक्षाधीन अवधि में सैमसंग ने कुल 7.16 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की, जबकि हुआवे ने कुल 5.42 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की।


कमेंट करें