इंटरनेशनल

ट्रंप की नीतियों के खिलाफ सैन फ्रांसिस्को में जबरदस्त विरोध, हजारों लोग सड़क पर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1418
| सितंबर 9 , 2018 , 14:44 IST

सैन फ्रांसिस्को में होने वाले 'ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट' से ठीक चार दिन पहले जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में 'असली नेतृत्व' की मांग को लेकर हजारों लोग सड़कों पर उतर आए। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, शनिवार को निकाला गया मार्च 'राइज फॉर क्लाइमेट, जॉब्स एंड जस्टिस' एक वैश्विक अभियान का हिस्सा था, जिसके तहत दुनियाभर के दर्जनों शहर प्रदर्शन में शामिल हुए। 

मार्च को आयोजित करने वाले समूहों में से एक अभियान की प्रबंधक एनालिसा फ्रीटास ने कहा,"हमें जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में वास्तविक नेतृत्व की जरूरत है और वाशिंगटन में वर्तमान प्रशासन असफल रहा है। इसलिए, हम सड़कों पर उतरे हैं।" 

B of trump

फ्रीटास ने कहा कि पर्यावरण समूह, यूनियन, महिला संगठन, लैटिनो संगठन हर कोई मार्च कर रहा है क्योंकि जलवायु परिवर्तन निश्चित रूप से हर किसी के लिए खतरा है।

बता दें कि 90 से अधिक देशों में लगभग 1,000 कार्यक्रमों का आयोजन कर दो-आयामी संदेश दिया गया। पहला, ग्रह-ऊष्मीकरण गैस, तेल और कोयले की बजाय नवीकरणीय ऊर्जा द्वारा संचालित दुनिया में बदलाव को तेज करें और समुद्र के बढ़ते जलस्तर और जलवायु-वर्धित चरम मौसम की चपेट में आये लोगों को बचायें।

सैन फ्रांसिस्को में चले 24 घंटे के विरोध प्रदर्शन में हजारों लोग शामिल हुए और पूरे शहर में नारेबाजी की और बैनर लेकर प्रदर्शन निकाला। इसमें वाशिंगटन में ब्लू अमेरिका को लेकर कई नारे शामिल थे।

'ग्लोबल क्लाइमेट एक्शन समिट' 12-14 सितंबर को होगा, जिसमें दुनिया भर के राजनीतिक, सामाजिक और व्यावसायिक लीडर जलवायु परिवर्तन से मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं पर चर्चा करेंगे। 


कमेंट करें