नेशनल

सऊदी: रन-वे की बजाय टैक्सी-वे से टेकऑफ कराना चाहते थे, पायलटों पर हुई कार्रवाई

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2131
| अगस्त 6 , 2018 , 20:04 IST

पिछले हफ्ते सऊदी अरब के रियाद से मुंबई की फ्लाइट ने रियाद एयरपोर्ट पर गलत तरीके से टेकऑफ किया। इस मामले में अब सऊदी अरब के एयरपोर्ट डिपार्टमेंट की रिपोर्ट सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिस दौरान विमान टेकऑफ कर रहा था, वह सही रनवे पर नहीं था बल्कि टैक्सी वाले रास्ते पर था। जबकि इसे गलते तरीका से टेक्सी वाला रास्ते पर किया। जेट एयरवेज़ के Boeing 737 एयरक्राफ्ट में करीब 141 यात्री और 7 क्रू मेंबर थे। इस दौरान विमान ने टैक्सी वाली सड़क से ही टेक ऑफ करने की कोशिश की। ये सड़क रनवे को टर्मिनल, पार्किंग से जोड़ती थी।

सऊदी अरब की रिपोर्ट आने के बाद DGCA ने जेट के दो पायलटों का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया है। बयान में कहा गया है कि दोनों पायलटों का लाइसेंस सस्पेंड किया गया है, मामले की विस्तृत जांच जारी है।

क्या था पूरा मामला

दरअसल 3 अगस्त को जब 12 बजे रियाद एयरपोर्ट से जब विमान टेक अॉफ करने वाली थी तब ये हादसा हुआ। बोइंग विमान बी737 को मुंबई के लिए उड़ान भरनी थी, लेकिन टेकऑफ फेल हो गया। इसमें क्रू मेंबर समेत 148 लोग सवार थे, जो बाल-बाल बच गए। एयरक्राफ्ट पूरी क्षमता के साथ टेकऑफ करने वाला था लेकिन वह टैक्सी-वे के बाहरी किनारे तक फिसल गया था। सभी यात्रियों और क्रू मेंबर्स को सुरक्षित निकाल लिया गया था। सऊदी अरब का उड्ययन जांच ब्यूरो और भारत का एयरक्राफ्ट दुर्घटना जांच ब्यूरो इस मामले की जांच कर रहा था। इससे पहले जेट एयरवेज ने डीजीसीए को सौंपी रिपोर्ट में बताया था कि पायलट को रन-वे पर कुछ अजीब सी चीज नजर आई थी। इसके बाद उसने तेजी से ब्रेक लगाए ताकि विमान को रोका जा सके।

Jet

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने जेट एयरवेज के दो पायलट का लाइसेंस निलंबित कर दिया। दोनों पर आरोप है कि उन्होंने पिछले हफ्ते रियाद एयरपोर्ट पर रन-वे के बराबर में मौजूद टैक्सी-वे से एयरक्राफ्ट टेकऑफ कराने की कोशिश की। सऊदी अरब के उड्ययन जांच ब्यूरो की शुरुआती पड़ताल में यह खुलासा हुआ, जिसके बाद डीजीसीए ने दोनों पायलटों पर कार्रवाई की।

अभी अथॉरिटी की तरफ से शुरूआती जांच ही गई है, जिसमे पायलटों की खामी पाई गई है। उसके उस फ्लाइट को उड़ने की इजाजत नही मिली है।


कमेंट करें