नेशनल

SC/ST ACT: SC ने सरकार की पुनर्विचार याचिका पर तत्काल सुनवाई से किया इनकार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
694
| अप्रैल 2 , 2018 , 17:41 IST

एससी/एसटी कानून पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ सोमवार को आहूत भारत बंद के दौरान देशभर के कई राज्यों में हिंसक झड़पे हुई। इसी बीच केंद्र सरकार ने एससी/एसटी एक्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी। लेकिन दूसरी ओर उच्चतम न्यायालय ने एससी/ एसटी अधिनियम में संरक्षण के उपायों के फैसले पर रोक लगाने और इस पर पुनर्विचार की एक याचिका पर तत्काल सुनवाई से इंकार कर दिया है। आपको बता दें कि इस याचिका के दाखिल होने की जानकारी केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने दी थी।

रवि शंकर प्रसाद ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा, "कुछ लोग बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर के नाम पर राजनीति कर रहे हैं, लेकिन देश जानता है कि डॉ. आंबेडकर को सच्चा सम्मान किसने दिया है। आज, कांग्रेस शोर कर रही है। मैं उनसे पूछना चाहता हूं कि आंबेडकर को भारत रत्न कब मिला था।"

उन्होंने कहा, "साल 1990 में भाजपा समर्थित वी.पी. सिंह की सरकार ने बाबा साहेब को भारत रत्न से सम्मानित किया था।

क्या है मामला:

सुप्रीम कोर्ट ने 20 मार्च को अपने आदेश में कहा था कि अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत दर्ज मुकदमों में बिना जांच के किसी भी लोक सेवक को गिरफ्तार न किया जाए और सामान्य नागरिकों को भी कानून के तहत पूछताछ के बाद ही गिरफ्तार किया जाए। न्यायालय के आदेश का विरोध करते हुए कई दलित संगठनों ने आज भारत बंद आहूत किया है।


कमेंट करें