विज्ञान/टेक्नोलॉजी

अब रोबोटिक आर्म लोगों को खिलाएगी खाना, वैज्ञानिकों ने बनाई Arm-a-Dine

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2191
| नवंबर 24 , 2018 , 15:56 IST

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी आधुनिक 'रोबोटिक आर्म' बनाई है जो लोगों की जिंगदी और भी सरल बना देगी। यह ‘रोबोटिक आर्म’ लोगों को खाने खिलाने में भी मदद करेगी। इस रोबोटिक आर्म को वैज्ञानिकों ने 'आर्म-ए-डाइन' नाम दिया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इसको किसी भी व्यक्ति के सीने पर लगाया जा सकता है। यह खाना भी खिला सकती है। फिलहाल ये सिर्फ प्रोटोटाइप है और इसे लोगों को खाना खिलाने के लिए ही बनाया गया है।

इस रोबोटिक आर्म को ऑस्ट्रेलिया की आरएमआईटी यूनिवर्सिटी और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी डिजाइन की एक्सर्सन गेम लैब में बनाया गया है। इसे बनाने वाले वैज्ञानिकों ने बताया कि यह रोबोटिक आर्म लोगों के खाना खाने के एक्सपीरियंस को बदल देगी और लोग इसका इस्तेमाल तीसरे हाथ के रूप में करेंगे। इस रोबोटिक आर्म की सबसे बड़ी खासियत है कि यह एक बार में दो लोगों को खाना खिला सकती है।

जानिए रोबोटिक आर्म की एक और बड़ी खासियत

रोबोटिक आर्म लोगों के चेहरे के एक्सप्रेशन को भी पहचान सकती है। चेहरे के एक्सप्रेशन पहचानकर ही उन्हें खाना खिलाती है। जैसे अगर किसी व्यक्ति ने इसे पहना है और वो खुश है तो ये रोबोटिक आर्म उसे खाना खिलाएगी लेकिन अगर कोई व्यक्ति नाराज है या गुस्सा है तो उसे रोबोटिक आर्म खाना नहीं खिलाएगी।

वैज्ञानिकों ने बताया कि चेहरे के एक्सप्रेशन के आधार पर ही रोबोटिक आर्म लोगों को खाना खिलाती है अगर कोई व्यक्ति खुश है तो रोबोटिक आर्म उसे खाना खिलाएगी अन्यथा नही खिलाएगी। ये रोबोटिक आर्म सिर्फ ऊपर और नीचे की ओर ही मूव कर सकती है। यानी अगर आपने इस रोबोटिक आर्म को पहना है तो आपको अपना मुंह इसके सामने ले जाना होगा।


कमेंट करें