नेशनल

ISRO ने अंतरिक्ष में चंद्रयान-2 को लॉन्च करने का किया ऐलान, इस दिन भेजा जाएगा यान

शुभा सचान , न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2100
| अगस्त 28 , 2018 , 20:58 IST

अंतरिक्ष में लगातार नई उपलब्धियां हासिल कर रहा भारत अब एक और इतिहास रचने की तैयारी कर रहा है। इसरो ने ऐलान किया है कि भारत का अगला मिशन चंद्रयान-2 अब 3 जनवरी, 2019 को लॉन्च होगा। लॉन्च होने के चालीस दिन बाद ये चांद पर लैंड होगा। इससे पहले भारत ने करीब 10 साल पहले चंद्रयान-1 का प्रक्षेपण किया था।

चंद्रयान-2 के डिजाइन में बदलाव

मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए इसरो चेयरमैन के. सिवान ने बताया कि मार्च 2019 से पहले भारत करीब 19 मिशन को लॉन्च करेगा। वहीं, इनमें चंद्रयान-2 जनवरी में लॉन्च किया जाएगा। ये मिशन 3 जनवरी को लॉन्च होगा। बता दें कि पहले चंद्रयान-2 को इसी साल अंतरिक्ष में जाना था, लेकिन इसके डिजाइन में कुछ बदलाव किए जाने थे जिसके कारण इसमें देरी हुई।

नए डिजाइन में करीब 600 किलोग्राम की बढ़ोतरी भी की गई है. दरअसल, प्रयोगों के दौरान पता चला था कि उपग्रह से जब चंद्रमा पर उतरने वाला हिस्सा बाहर निकलेगा तो उपग्रह हिलने लगेगा. इसलिए इसके डिजाइन में सुधार और वजन बढ़ाने की जरूरत महसूस की गई।

यह है मिशन की खास बात

इस मिशन की खास बात यह होगी कि चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के करीब (72 डिग्री दक्षिण) लैंडर उतारने वाला भारत पहला देश होगा। इसरो प्रमुख ने बताया कि चंद्रमा के इस हिस्से पर ज्यादा तेज सूरज की रौशनी नहीं पड़ती। इससे वहाँ पानी और खनिजों की ज्यादा मौजूदगी की संभावना है। साथ ही वहाँ दिन ज्यादा समय के लिए रहता है जिससे प्रयोग करने में आसानी होगी।

सिवान ने कहा कि इस संदर्भ में हमने देश भर के एक्सपर्ट्स का रिव्यू लिया है। उन्होंने हमारे प्रयासों की सराहना की है और कहा कि इसरो के अब तक के प्रॉजेक्ट्स में यह सबसे अहम है और जटिल है।


कमेंट करें