खेल

ISSF वर्ल्ड कप: शहजर रिजवी ने जीता गोल्ड, जीतू राय-मेहुली घोष को मिला ब्रॉन्ज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1273
| मार्च 4 , 2018 , 13:45 IST

मेक्सिको में चल रहे शूटिंग वर्ल्ड कप (ISSF) के पहले दिन भारत के के शूटर्स ने अपना परचम लहराया और शानदार प्रदर्शन किया। इस दिन तीन मेडल अपने नाम किए। इसमें एक गोल्ड और दो ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

शहजर रिजवी ने अपने पहले ही वर्ल्डकप में गोल्ड मेडल जीतने का कमाल किया । वहीं जीतू राय और मेहुली घोष ने कांस्य पदक जीता जबकि ओमप्रकाश मिथरवाल चौथे स्थान पर रहे।

रिजवी ने इस 10 मीटर शूटिंग प्रतिस्पर्धा में गोल्ड जीतने के साथ-साथ शूटिंग का नया वर्ल्ड रेकॉर्ड भी बनाया। गोल्ड मेडल के लिए हुए शूटआउट में रिजवी ने रेकॉर्ड 242.3 पॉइंट हासिल कर जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज (239.7) को हराया। वहीं, जीतू राय ने 219 अंक हासिल कर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। शहजर रिजवी और मेहुली घोष ने इस टूर्नमेंट में पहली बार हिस्सा लिया है।

ISSF वर्ल्ड कप की इस पहली प्रतिस्पर्धा के फाइनल राउंड में भारत के तीन शूटर्स ने क्वॉलिफाइ किया। इस प्रतिस्पर्धा में क्वॉलिफाइ करने वाले भारत के तीसरे शूटर ओम प्रकाश मिथरवाल थे, जो चौथे स्थान पर रहे।

उन्होंने 198.4 पॉइंट हासिल किए। रिजवी के लिए यह उपलब्धि इसलिए भी खास है क्योंकि वह अपना पहला ही वर्ल्ड कप खेल रहे हैं। यह संभवत: पहली बार है, जब किसी शूटिंग वर्ल्ड कप में मेडल की रेस में भारत की ओर से तीन शूटर्स ने क्वॉलिफाइ किया।

भारतीयों के अलावा इस प्रतिस्पर्धा के फाइनल राउंड में पहुंचने वाले अन्य शूटर्स की बात करें, तो रियो खेलों में 25 मीटर रैपिड फायर इवेंट में गोल्ड जीतने वाले जर्मनी के रीट्ज ने सबसे ज्यादा 588 अंकों के साथ इसके फाइनल राउंड में क्वॉलिफाइ किया था।

इसे भी पढ़ें-: IPL 2018: दिनेश कार्तिक बने कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान

इसके बाद फ्रांस के फ्लोरिन फोक्वेट (575), संयुक्त राष्ट्र अमेरिका (USA) के निकोलस मोवरर (574) और पेरू के मार्को कैरिलो (574) पॉइंट्स के साथ इस प्रतिस्पर्धा के फाइनल राउंड में पहुंचे।


कमेंट करें