मनोरंजन

दावोस में मिला शाहरुख को क्रिस्टल अवॉर्ड, 'जय हिंद' कहकर खत्म की स्पीच

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1072
| जनवरी 23 , 2018 , 10:59 IST

बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को सोमवार शाम दावोस में हो रहे 48वें वर्ल्ड इकॉनोमिकल फोरम(WEF) में 24वें क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्हें यह अवॉर्ड देश में महिलाओं और बच्चों के हक में कैम्पेन चलाने के लिए दिया गया है। एक्ट्रेस-डायरेक्टर केट ब्लैंचेट और सिंगर एल्टन जॉन को भी इस समिट में अवॉर्ड दिया गया।

इसके लिए किंग खान ने WEF के आयोजकों को धन्यवाद कहा। सुपरस्टार शाहरुख खान ने कहा है कि वह एल्टन जॉन और केट ब्लैंचेट के साथ 24 वां क्रिस्टल अवार्ड पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

इस मौके पर शाहरुख ने कहा, "मैं वाकई दिल से इस अवॉर्ड के लिए शुक्रगुजार हूं।" इस थैकिंग स्पीच को उन्होंने 'नमस्कार' और 'जय हिंद' कहकर खत्म किया।

शाहरुख के अनुसार, "यह अवार्ड मेरे लिए नहीं हैं यह अवार्ड उन औरतों के लिए है जिनके लिए हम काम कर रहे हैं। मेरे हिसाब से बहुत ही कम काम कर रहे है। हमारी कोशिश है कि हम एसिड अटैक पीड़ितों की पुर्नवास में मदद कर सकें। जब से मैंने इन औरतों के साथ ​काम करना शुरू किया तब से मुझे साफ है कि उन्हें किसी भी प्रकार की चैरिटी नहीं सालिडैरीटी चाहिए। मैं इन औरतों के साहस का कायल हूं. मुझे उनके इस साहस से साहस मिलता है। मजबूती मिलती है। इसलिए मैं यह अवार्ड इनके साहस को समर्पित करता हूं।"

शाहरुख खान ने हॉलिवुड अभिनेत्री केट ब्लैंचेट से खुलेआम एक सेल्फी खिंचवाने का आग्रह किया और इसके फौरन बाद ही उन्होंने अपनी हाजिर जवाबी से इस पर सफाई दी कि इससे उनके बच्चों को शर्म महसूस हो सकती है। शाहरुख की इस चतुराई भरे जवाब पर दर्शकों ने खूब ठहाके लगाए।

वार्षिक क्रिस्टल अवार्ड समारोह के तहत दुनिया की हालत सुधारने में अनुकरणीय प्रतिबद्धता दिखाने वाले असाधारण कलाकारों की उपलब्धियों की प्रशंसा की जाती है। इस पुरस्कार के साथ ही स्विस स्की रिसॉर्ट में विश्व आर्थिक मंच के शिखर सम्मेलन की शुरूआत हुई।

सम्मान मिलने के बाद शाहरुख ने अपने ट्वीट में कहा, ‘‘एल्टन जॉन और केट ब्लैंचेट के साथ विश्व आर्थिक मंच का 24 वां क्रिस्टल अवार्ड पाकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’’

इससे पहले अमिताभ बच्चन, मल्लिका साराभाई, ए आर रहमान, शबाना आजमी, रविशंकर और अमजद अली खान को भी यह पुरस्कार मिल चुका है।

इससे पहले उन्होंने स्व‍िट्जरलैंड की बर्फीली वादियों के बीच अपने सिग्नेचर स्टाइल में दोनों हाथों को उठाकर एक फोटोशूट कराया। शाहरुख ने इसके कैप्शन में लिखा है, 'स्व‍िट्जरलैंड आकर ये न किया तो क्या किया? अब क्रिस्टल अवॉर्ड सेरेमनी के लिए तैयार होना है?।'

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें