राजनीति

शुरहोजेली होंगे नगालैंड के नए मुख्यमंत्री, नेफ्यू रियो के अरमानों पर फिरा पानी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1007
| फरवरी 20 , 2017 , 16:27 IST

नगालैंड में राजनीतिक अस्थिरता पर फिलहाल विराम लग गया है। डॉ. शुरहोजेली लीजीत्सू नगालैंड के नए मुख्यमंत्री होंगे। तमाम उठा-पटक के बीच सोमवार को सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट ने शुरहोजेली को विधायक दल का नेता चुन लिया। शुरहोजेली अभी नगालैंड डेमोक्रेटिक एलाइंस के चेयरमैन हैं। इससे पहले रविवार को पार्टी विधायकों ने नेफ्यू रियो को अगला मुख्यमंत्री चुना था।

Dr-Shurhozelie-2

नगालैंड में राजनीतिक घटनाक्रम- 

दरअसल मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग ने बगावत के बीच पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्य के शहरी निकाय चुनाव में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण देने के खिलाफ नगा गुटों के हिंसक आंदोलन के बाद से जेलियांग के खिलाफ बगावत के सुर उठने लगे थे। नगा विद्रोही गुट जेलियांग के इस्तीफे की मांग पर अड़े थे।

शनिवार की घटना-

राजनीतिक संकट से निपटने के लिए सत्ताधारी नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायकों ने शनिवार को पड़ोसी राज्य असम स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क में बैठक की। इस बैठक में शामिल ज्यादातर विधायक जेलियांग को हटाने के मूड में दिखे। उनका कहना था कि जेलियांग नगा गुटों के विरोध प्रदर्शनों को ठीक ढंग से संभाल पाने में असफल रहे हैं। 

जेलियांग के इस्तीफे के बाद पार्टी विधायक दल की बैठक में नेफ्यू रियो को अगला मुख्यमंत्री चुना गया। लेकिन कई विधायकों ने नेफ्यू रियो के सीएम चुने जाने का विरोध किया। दरअसल करीब 20 विधायकों ने राज्य में बीजेपी की सरकार बनाने का पुरजोर विरोध किया, जिससे नेफ्यू रियो का सीएम बनने का सपना धराशायी हो गया।

नेफ्यू रियो का दांव फेल-

नेफ्यू रियो ने मुख्यमंत्री बनने के लिए एक और चाल चली। नेफ्यू रियो ने एनपीएफ के कई विधायकों को तोड़कर बीजेपी में शामिल होने की योजना बनाई, लेकिन ऐन मौके पर बागी विधायकों ने नेफ्यू का साथ छोड़ दिया। और नेफ्यू की योजना फेल हो गई। इसके बाद सत्तारूढ़ नगा पीपुल्स फ्रंट ने नेफ्यू को निलंबित कर दिया।

_b01d1a36-f5b8-11e6-8b6e-25a65c287ec4

सोमवार का घटनाक्रम-

सोमवार को भी कई घंटों तक पार्टी विधायकों की बैठक चली। अंतत: सर्वसम्मति से 80 वर्षीय डॉ.शुरहोजेली लीजीत्सू को विधायक दल का नेता चुना गया। जिसके बाद रियो ने भी जेलियांग के बदले डॉ सुरहोजेले लेजित्सु को मुख्यमंत्री बनाए जाने को अपनी सहमति दे दी।


कमेंट करें