इंटरनेशनल

ब्रिटिश रॉयल परेड में पगड़ी पहने दिखा सिख सैनिक , 250 साल में पहली बार हुआ ऐसा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2360
| जून 9 , 2018 , 16:28 IST

22 वर्षीय सिख गार्डनमैन चरनप्रीत सिंह लाल ट्रूपिंग द कलर में पगड़ी पहन के परेड करने वाले पहले सिख व्यक्ति बन गये है। गार्डनमैन चरनप्रीत सिंह 1,000 सैनिकों में शामिल हो गए हैं जो रानी एलिज़ाबेथ के जन्मदिन की खुशी में परेड करते हैं। उनकी पगड़ी उनके साथियों के हेडगियर से मेल खाती है इसलिए उनकी पगड़ी को परेड में पहनने की इजाजत दे दी गई । उनके माता-पिता और बहन भी गर्व से उन्हें समारोह में देखने आए।

 

अंग्रेजी अख़बार एक्सप्रेस को गार्डनमैन चरनप्रीत सिंह लाल ने कहा, "मुझे आशा है कि मेरे जैसे ओर अधिक लोग सेना में शामिल होगे।"  रानी एलिजाबेथ का जन्मदिन 21 अप्रैल को मनाया जाता है, हर साल इस दिन ट्रूपिंग द कलर कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। 

गार्डनमैन चरनप्रीत सिंह लाल ने यह भी Trooping the color परेड का हिस्सा बनना उनके लिए उच्च सम्मान की बात है।"

उन्होने कहा कि 

"मुझे आशा है कि लोग इसे इतिहास में बदलाव के रूप में इसे देखेंगे"।

चरनप्रीत सिंह लाल ने जनवरी 2016 में ब्रिटिश आर्मी ज्वाइन की थी। चरनप्रीत सिंह लाल का जन्म भारत के पंजाब में हुआ था और वो बचपन में ही माता पिता के साथ ब्रिटेन आ गए थे। चरनप्रीत सिंह का कहना है कि जिस तरह उन्हें रॉयल परेड में पगड़ी पहनने का मौका दिया गया उससे दूसरे धर्मों के लोग भी उत्साहित होंगे। 

Sikh2

250 साल से जारी है Trooping the color परेड 

ट्रूपिंग द कलर सेरेमनी’ हर साल जून महीने में आयोजित होती है। ये शनिवार का दिन होता है और इस दिन ब्रिटेन के राजा का आधिकारिक जन्मदिन होता है। जिसकी शुरुआत साल 1748 में हुई थी। हालांकि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का जन्म 21 अप्रैल, 1926 को हुआ था। 


कमेंट करें