नेशनल

पद्म विभूषण से सम्मानित ठुमरी गायिका गिरिजा देवी का निधन, PM मोदी ने जताया शोक

icon सतीश कुमार वर्मा | 1
688
| अक्टूबर 25 , 2017 , 16:49 IST

भारतीय शास्त्रीय संगीत जगत में ठुमरी गायकी के रूप में प्रख्यात पद्मविभूषण से सम्मानित गिरिजा देवी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। कोलकाता के बिरला अस्पताल में मंगलवार को रात करीब 9:30 बजे गिरिजा देवी ने अंतिम सांस ली। मंगलवार सुबह उन्हें तबीयत खराब होने पर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनका इलाज चल रहा था। गिरिजा देवी को ठुमरी क्वीन के नाम से भी जाना जाता है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने गिरिजा देवी के निधन पर दुख प्रकट किया है। पीएम ने ट्वीट करते हुए लिखा कि क्लासिकल सिंगर का ऐसे जाना भारतीय संगीत के लिए क्षति है। क्लासिकल संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।

गिरिजा देवी की नातिन ने अनन्या दत्ता ने बताया कि, नानी सुबह ठीक थीं और लेकिन कुछ देर बाद जब उनकी तबियत खराब हुई तो उन्हेंअस्पताल ले जाया गया। देर शाम नानी की हालात में सुधार हुआ लेकिन फिर रात में करीब 8 बजे उनकी स्थिति नाजुक हो गई और रात 9:30 बजे उनका निधन हो गया।

आपको बता दें कि, बनारस घराने की ताल्लुक रखने वाली सशक्त आवाज और संगीत की जीवंत मिसाल रहीं गिरिजा देवी को 2016 में पद्मविभूषण सम्मान से नवाजा गया था। इसके अलावा उन्हें 1972 में पद्म श्री अवॉर्ड और 1989 में पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका था। 8 मई 1929 को बनारस में जन्मी गिरिजा देवी काशी को संगीत का मुख्य केंद्र बनाने की इच्छा रखती थीं।

सुनिए गिरिजा देवी की ठुमरी 


author
सतीश कुमार वर्मा

लेखक न्यूज वर्ल्ड इंडिया में वेब जर्नलिस्ट हैं

कमेंट करें