ऑटोमोबाइल

फेस्टिव सीजन में स्कोडा को बड़ा झटका, कोर्ट ने लगाई इस कार पर रोक

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1509
| अक्टूबर 16 , 2017 , 14:21 IST

फेस्टिव सीजन में जहां कार निर्माता कंपनियां धड़ा-धड़ा गाड़ियां बेच रही है वहीँ कोर्ट ने स्कोडा को बड़ा झटका दिया है। दरअसल स्कोडा इंडिया ने अगस्त 2017 को अपनी लोकप्रिय कार रैपिड के मोंटी कार्लो एडिशन को लॉन्च किया था। भारतीय बाजार में एंट्री करने के बाद कुछ ही महीनों में इस कार की प्रोडक्शन को बंद कर दिया गया है। कोर्ट ने स्कोडा पर अपनी कारों के नाम में Monte Carlo शब्द का इस्तेमाल करने पर रोक लगाई है। इसकी कीमत 10.75 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) रखी गई थी। यह पेट्रोल और डीजल दोनों वैरिएंट में आती है।

Monte Carlo पंजाब स्थित एक भारतीय फैशन ब्रांड है। यही कंपनी ब्रांड नेम के इस्तेमाल को लेकर स्कोडा को कोर्ट ले गई थी। रोचक बात यह है कि मोंटे कार्लो फ्रांस के मोनाको में स्थित एक जगह का नाम है। कंपनी ने अपनी कार सीरीज के नाम में Monte Carlo नाम का इस्तेमाल करने के लिए राइट्स भी खरीदे थे।

अतिरिक्त जिला न्यायाधीश मुकेश कुमार ने कोर्ट में कहा है कि यह केस पानी की तरह साफ है। इस ऑटोमोबाइल कम्पनी ने कपड़े बनाने वाली कम्पनी मोंटी कार्लो के ट्रेडमार्क का उपयोग किया है। इस पर कोर्ट ने आदेश दिया है कि स्कोडा इंडिया अपने सभी सेल्स चैनल्स पर ऐडवर्टाइजमेंट, मैनुफैक्चरिंग, सैलिंग और ऑफरिंग के दौरान मोंटी कार्लों मार्क के उपयोग को बंद कर दे। इसके अलावा कहा गया कि ऐसा कोई भी मार्क कम्पनी यूज ना करे जो किसी दूसरी कम्पनी के ट्रेडमार्क से मिलता जुलता हो। इस अनाउंसमेंट के बाद फिलहाल स्कोडा ने कोई भी ब्यान नहीं दिया है।

भारत में यह इस तरह का पहला मामला नहीं है। इससे पहले फोर्ड को भी ऐसे ही एक केस का सामना करना पड़ा था। 2003 में कंपनी ने Ford Everest नाम से एक कार लॉन्च की थी। भारत में 'Everest' ट्रेडमार्क किसी और के नाम था, ऐसे में कंपनी को कार का नाम बदलकर Ford Endeavour रखना पड़ा था। हालांकि ग्लोबल मार्केट में अभी भी इस कार का नाम Ford Everest है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें