नेशनल

तय समय से 3 दिन पहले केरल पहुंचा मॉनसून, शुरू हो गई झमाझम बारिश

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1192
| मई 29 , 2018 , 13:33 IST

मौसम से जुड़े विश्लेषण और पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काइमेट ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून ने सोमवार को केरल में दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विभाग ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। 

इसके साथ देश में दक्षिण-पश्चिम मॉनसूनी बरसात का मौसम शुरू हो गया है, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पहले सोमवार को सुबह 8 बजकर 15 मिनट वाले मौसम बुलेटिन में कहा था कि मॉनसून अगले 24 घंटे में केरल पहुंचेगा।

 

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दक्षिण अरब सागर में मानसून की स्थित मजबूत है। मंगलवार सुबह तक इसके मालदीव, केरल के तटीय इलाके, तमिलनाडु, बंगाल की खाड़ी और अंडमान-निकोबार के ऊपर छा जाने की उम्मीद है।

Gfgf

केरल में बारिश शुरू 

मौसम से जुड़ी भविष्यवाणी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के सीईओ जतिन सिंह ने कहा, ''केरल के ऊपर मानसून आने जैसी स्थिति बन चुकी है। इस लिहाज से हम कह सकते हैं कि देश में बारिश के मौसम की शुरुआत हो चुकी है। मानसून 28 मई को ही केरल पहुंच गया है।''

स्काईमेट के वाइस प्रेसिडेंट महेश पलवत ने कहा कि केरल के सभी मौसम केंद्रों पर बीते दो दिन से बारिश रिकॉर्ड की गई है। हवा की गति भी मौसम के मुताबिक है, ऐसे में लगता है कि मानसून केरल पहुंच चुका है।

इसे भी पढ़ें-: अमेरिका के मैरीलैंड में बाढ़ ने मचाई तबाही, पानी में बह गईं गाड़ियां

मौसम विभाग के अतिरिक्त महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि मॉनसून के अगले 24 घंटे में केरल पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगर 10 मई के बाद केरल में स्थापित 14 मौसम निगरानी केंद्रों में से 60 प्रतिशत में लगातार दो दिन 2.5 मिली मीटर या उससे अधिक की वर्षा लगातार दो दिन तक दर्ज की जाती है, तो दूसरे दिन केरल में मॉनसून के प्रवेश की घोषणा की जा सकती है। यह माॉसून आने के मुख्य मानदंडों में से एक है।


कमेंट करें