खेल

बॉल टेंपरिंग मामला: स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर लग सकता है एक साल का बैन!

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1667
| मार्च 27 , 2018 , 16:59 IST

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़खानी के कारण विवादों में फंसे आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ और के दिग्गज खिलाड़ी डेविड वार्नर की मुश्किलें अब लगातार बढ़ती ही नजर आ रहीं है।

हाल ही में समाप्त हुए ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरे टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज बेनक्रॉफ्ट, उपकप्तान डेविड वॉर्नर और उसके कप्तान स्टीव स्मिथ को सरेआम गेंद के साथ छेड़खानी करते हुए देखा गया था।

Mediagul6Cameron_Bancroft_Twitter

खबर है कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बड़ा कदम उठा सकता है, खेल विशेषज्ञों की माने तो स्मिथ और वॉर्नर पर 1 साल का प्रतिबन्ध लगाया जा सकता है। वहीं इससे पहले कल स्टीव स्मिथ से आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी छीन ली गई थी।

वहीं अब डेविड वॉर्नर से भी आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी छीनी जा सकती है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के कोच डेरेन लेहमैन भी सीरीज के अंतिम मैच के बाद अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है।

Mediadey5cameron-bancroft_1xik0t3yacane19ynwrj6zde2u

गौरतलब है कि स्टीव स्मिथ ने मीडिया के सामने आकर माना था कि कंगारू टीम से बॉल टैपरिंग कोई भूलवश नहीं हुई है बल्कि यह उसके गेम प्लान का हिस्सा था। बॉल टैंपरिंग को गेम प्लान का हिस्सा बताकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की साख पर बट्टा जरूर लगा है।

स्टीव स्मिथ ने कहा कि उनकी टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉल से छेड़छाड़ कर उन्हें धोखा देना चाहती थी और पूरी टीम को इसके बारे में जानकारी थी। कंगारू टीम ने बॉल के साथ छेड़छाड़ करने की यह जिम्मेदारी अपने खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट को सौंपी थी। बैनक्रॉफ्ट जब बॉल के साथ यह हरकत कर रहे थे, तब टीवी कैमरे ने उन्हें पकड़ लिया।

इसे भी पढ़ें-: बॉल टेम्परिंग को लेकर स्मिथ पर लगा 1 टेस्ट का बैन और मैच फीस का 100% जुर्माना

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने भी इस घटना को 'चौंकाने वाला और निराशाजनक कहा था। टर्नबुल ने कहा, 'हम सभी सुबह-सुबह दक्षिण अफ्रीका की खबरों से निराश हुए। यह पूरी तरह से विश्वास से परे लग रहा था कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम धोखाधड़ी में शामिल थी।'

टर्नबुल ने कहा, 'यह पूरे देश के लिए और जो बैगी ग्रीन को पहनते हैं उनके लिए शर्मिंदा करने वाली घटना है। यह गलत है और मैं जल्द ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा निर्णायक कार्रवाई करने की आशा करता हूं।'


कमेंट करें