खेल

स्मिथ के शतक ने चौथा एशेज टेस्ट ड्रा कराया,कुक बने 'मैन ऑफ द मैच'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
313
| दिसंबर 30 , 2017 , 16:17 IST

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए एशेज सीरीज का चौथा टेस्ट पांचवें और अंतिम दिन शनिवार को ड्रॉ समाप्त हुआ। मेलबर्न में खेले गए इस आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने खेल समाप्त होने के समय अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट खोकर 263 रन बनाए। इंग्लैंड की पहली पारी 491 रन पर सिमटी थी।

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया ने 5 मैचों की सीरीज का तीसरा टेस्ट जीतकर पहले ही 3-0 की अजेय बढ़त बना ली थी। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने 102 रन की नाबाद शतकीय पारी खेली जबकि वॉर्नर ने 86 रन बनाए। ओपनर कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने 27 और उस्मान ख्वाजा ने 11 रन का योगदान दिया। शॉन मार्श 4 रन बनाकर स्टुअर्ट ब्रॉड का शिकार बने। मिचेल मार्श 29 रन बनाकर नाबाद लौटे।

इंग्लैंड की ओर से 244 रन की नाबाद दोहरी शतकीय पारी खेलने वाले एलेस्टेयर कुक को मैन ऑफ द मैच चुना गया। स्मिथ ने 161 गेंदों में अपना शतक पूरा किया जो उनके टेस्ट करियर का दूसरा सबसे धीमा शतक है लेकिन वह सबसे तेज 23 शतक पूरे करने वाले तीसरे क्रिकेटर बन गए।

स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर की 110वीं पारी में 23 वां शतक जड़ा। उनसे जल्दी 23 टेस्ट शतक दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन (59 पारियों) और पूर्व भारतीय स्टार सुनील गावसकर (109) ने पूरे किए हैं। इसके अलावा धुरंधर ओपनर वॉर्नर ने अपने करियर की सबसे धीमी फिफ्टी पूरी की।

स्मिथ इस साल टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए। साल 2017 में उन्होंने 76.76 के औसत से कुल 1305 रन बनाए। इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने सीरीज की अपनी तीसरी सेंचुरी जड़ी।

उन्होंने लगातार मेलबर्न टेस्ट में चौथी बार शतक जड़ा और वह ऐसा करने वाले दिग्गज ब्रैडमैन के क्लब में शामिल हो गए। स्मिथ ने इस साल का अपना छठा टेस्ट शतक जड़ा और साथ ही पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग के रिकार्ड की बराबरी की। पोंटिंग के नाम भी दो बार एक साल में 6 टेस्ट शतक दर्ज हैं।

 


कमेंट करें