राजनीति

ट्विटर पर और तेज हुई राहुल- स्मृति की जंग, कहा- रूस, इंडोनेशिया से लड़ना है चुनाव?

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
397
| अक्टूबर 22 , 2017 , 10:34 IST

केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी और राहुल गांधी के बीच ट्विटर वॉर जारी हो चुकी है। स्मृति ने अब हाल के दिनों में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्वीट को रीट्वीट्स किए जाने को लेकर आए अप्रत्याशित उछाल पर सवाल उठाते हुए तंज कसा है।

स्मृति ईरानी ने राहुल के ट्वीट को रीट्वीट्स किए जाने की संख्या में अप्रत्याशित इजाफे को लेकर उन्हें आड़े हाथ लिया और उनके ट्विटर अकाउंट के तार रूस, इंडोनेशिया और कजाकिस्तान तक जुड़े होने की ओर इशारा किया है। कांग्रेस ने हालांकि इस आरोप को तथ्यात्मक रूप से गलत कहते हुए खारिज कर दिया है।

ईरानी ने अपने ट्वीट में कहा, "वह शायद रूस, इंडोनेशिया और कजाकिस्तान में चुनाव लड़ने की योजना बना रहे हैं।" 

ईरानी ने अपने ट्वीट के साथ एक न्यूज रिपोर्ट 'राहुल गांधी के ट्विटर लोकप्रियता के पीछे बोट्स' को भी संलग्न किया, जिसमें राहुल गांधी के ट्वीट के रिट्वीट की वृद्धि पर सवाल खड़े किए गए हैं।


ट्विटर बोट एक प्रकार का बोट सॉफ्टवेयर है, जो ट्विटर अकाउंट द्वारा ट्विटर एपीआई (अप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) को नियंत्रित करता है। यह बोट सॉफ्टवेयर ट्वीट, रिट्वीट, फॉलो, अनफॉलो या दूसरे के अकाउंट में सीधे संदेश भेजने के लिए स्वायत्त तरीके से काम करता है।

वहीं केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने इसकी खेल में डोपिंग जैसी कार्रवाई से तुलना की।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, "खेल में, यह डोपिंग के अंतर्गत आता है। हे रुको, क्या 'डोप' आपको किसी की याद दिलाता है।"
Rahul
उन्होंने कहा, "राहुल गांधी को यह जानना चाहिए कि लोकप्रियता खरीदी नहीं जा सकती, निश्चित रूप से रूस और कजाकिस्तान से नहीं। कांग्रेस का सोशल मीडिया सपना निरस्त हो गया?"

बता दें कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल 'OfficeofRG' पर रीट्वीट्स की बढ़ती संख्या पर हर तरफ चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि राहुल अब सोशल मीडिया पर लोगों से बेहतर संवाद कर रहे हैं। 

आपको बता दें कि, राहुल गांधी ने 15 अक्टूबर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस ट्वीट को रिट्वीट किया था जिसमें उन्होंने अमेरिका और पाकिस्तान के बेहतर होते रिश्तों का जिक्र किया था। राहुल गांधी ने रिट्वीट करते वक्त पीएम मोदी पर बड़ा तंज कसा था। राहुल गांधी का ये ट्वीट बहुत तेजी से 20,000 रिट्वीट का आंकड़ा पार गया । लेकिन इन रिट्वीट पर अब सवाल भी खड़े हो रहे हैं। शक किया जा रहा है कि कहीं उनके ट्वीट को किसी बॉट के जरिए ऑटो मास रिट्वीट तो नहीं किया जा रहा है?


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें