खेल

ICC महिला विश्व कप क्वालीफायर मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को हराया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
871
| फरवरी 5 , 2017 , 14:20 IST

आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर के अभ्यास मैच में भारतीय टीम हार गई। कोलंबो में खेले गए अभ्यास मैच में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को छह विकेट से हरा दिया। भारत की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाज पूरी तरह नाकाम रहे। कोई भी बल्लेबाज अर्द्धशतक भी नहीं बना पायी। पूरी टीम महज़ 48.3 ओवर में 155 रन पर सिमट गई।

South-africa-women-celebrate-victory

भारत की तरफ से तिरूष कामिनी ने 71 गेंदों में चार चौकों की मदद से सर्वाधिक नाबाद 30 रन बनाए। वहीं कप्तान मिताली राज ने 42 गेंदों में 26 रन, हरमनप्रीत कौर ने 38 गेंदों में 18 रन, शिखा पांडे ने 22 गेंदों में 18 रन, देविका वैद्य ने 24 गेंदों में 14 रन और सुषमा वर्मा ने 25 गेंदों में 12 रन बनाए।

जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 34.5 ओवर में महज़ चार विकेट पर 158 रन बनाकर जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीक के लिए लिये मरिजाने काप ने सर्वाधिक 45 और विकेटकीपर बल्लेबाज त्रिषा चेट्टी ने 38 रन बनाये।

I (1)

भारत को अब विश्व कप क्वालीफायर खेलना है जिसमें भारतीय टीम श्रीलंका, आयरलैंड, जिम्बाब्वे और थाईलैंड के साथ ग्रुप ए में है, जबकि ग्रुप बी में पाकिस्तान, बांग्लादेश, स्काटलैंड और पीएनजी हैं। भारत अपना पहला मैच 7 फरवरी को श्रीलंका के साथ खेलेगा। हर टीम पहले दौर में चार मैच खेलेगी जिसमें से तीन टीमें सुपर सिक्स में पहुंचेंगी। सुपर सिक्स चरण की शीर्ष चार टीमें विश्व कप में जगह बनाएगी। विश्व कप 26 जून से 23 जुलाई तक खेला जाएगा।

हाल के दिनों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना जैसी खिलाड़ी बिग बैश जैसे अंतराष्ट्रीय लीग में अपनी प्रतिभा को और ज्यादा निखार रही हैं। पू्र्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप के समर्थन में आए हैं। उन्होंने महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए सात फरवरी से शुरू हो रहे क्वॉलिफाइंग टूर्नामेंट पर सभी देशों को शुभकामनाएं देते हुए अपने प्रशंसकों से महिला क्रिकेट को समर्थन देने की अपील की है। सचिन ने आईसीसी की वेबसाइट के लिए लिखे अपने लेख में यह अपील की है।


कमेंट करें