अभी-अभी

ट्रंप को उत्तर कोरिया ने दी चुनौती, बैलिस्टिक मिसाइल का किया परीक्षण

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
972
| फरवरी 12 , 2017 , 10:54 IST

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रतिक्रिया जानने लिए एक बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया जो सीधे तौर पर एक भड़काऊ कार्रवाई है। कहा गया है कि पश्चिमी प्रांत नॉर्थ प्योंगन प्रोविंस स्थित बैंगयोन एयर बेस से स्थानीय समयानुसार सुबह सात बजकर 55 मिनट पर मिसाइल का प्रक्षेपण किया गया, जिसने जापान के समुद्र क्षेत्र की तरफ उड़ान भरी।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि मिसाइल ने समुद्र में गिरने से पहले करीब 500 किलोमीटर उड़ान भरी। मिसाइल के सही प्रकार का अभी पता नहीं चल पाया है। मंत्रालय ने अपने बयान में कहा,

ऐसा माना जा रहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा आज के मिसाइल प्रक्षेपण का मकसद अपनी परमाणु एवं मिसाइल क्षमताओं का दिखावा कर दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकषिर्त करने का था।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा,

ऐसा भी माना जा रहा है कि यह नए अमेरिकी प्रशासन की प्रतिक्रिया को जानने के लिए की गई एक भड़काऊ कार्रवाई है।

MAIN-Kim-Jong-Un-missiles

योनहाप समाचार एजेंसी ने कहा कि दक्षिण कोरिया की सेना को संदेह है कि उत्तर कोरिया शायद एक मध्यम दूरी वाली मुसुदान मिसाइल का परीक्षण कर रहा है। पिछले साल अक्तूबर में भी उत्तर कोरिया ने इसी एयर बेस से दो बार मुसुदन मिसाइलों का परीक्षण किया था। 

इस माह की शुरूआत में अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने अपनी सोल यात्रा के दौरान प्योंगयोंग को चेतावनी दी थी कि किसी भी तरह के परमाणु हमले के लिए ‘प्रभावी एवं भीषण’ प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा।

140116003943-kim-jong-un-north-korea-profile-dictator-horizontal-large-gallery

दूसरी ओर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने उत्तरी कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे के उत्तरी कोरिया के मिसाइल परीक्षण की निंदा करने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अमेरिका 100 प्रतिशत जापान के साथ खड़ा है। 


कमेंट करें