राजनीति

BJP को टक्कर देने के लिए सपा-बसपा आए साथ, 11 मार्च को यूपी के 2 सीटों पर होंगे उपचुनाव

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1612
| मार्च 4 , 2018 , 14:54 IST

उत्तर प्रदेश में अब तक दो ध्रुवों पर खड़ी रही एसपी और बीएसपी ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए गठबंधन का फैसला लिया है। पूर्वोत्तर राज्यों में बीजेपी के शानदार प्रदर्शन के बाद अब उसे पहली कड़ी टक्कर यूपी में मिल सकती है। गोरखपुर में जारी बीएसपी की बैठक में इन दोनों सीटों पर एसपी को समर्थन देने का फैसला लिया गया है।

गोरखपुर और फुलपुर लोकसभा सीट पर 11 मार्च को चुनाव

गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर 11 मार्च को चुनाव होने हैं और 14 मार्च को मतगणना होगी। दोनों सीटें बीजेपी के लिए इसलिए खास मायने रखती हैं क्योंकि गोरखपुर से मौजूदा सीएम योगी आदित्यनाथ और फूलपुर से डेप्युटी सीएम केशव प्रसाद मौर्य सांसद थे। इन दोनों के इस्तीफे के बाद ये सीटें खाली हो गईं थीं। अब उपचुनाव को लेकर चर्चा है कि बीजेपी को शिकस्त देने के लिए बीएसपी अपनी धुर-विरोधी समाजवादी पार्टी का समर्थन कर सकती है।

25 साल बाद साथ आए एसपी-बीएसपी

बता दें कि इससे पहले 1993 में एसपी-बीएसपी एक साथ चुनाव लड़ चुके हैं। तब लक्ष्य 'राम लहर' को रोकना था। तब एसपी-बीएसपी गठबंधन को 176 सीट मिली थी और बीजेपी को 177 सीट। गेस्ट हाउस कांड के बाद गठबंधन टूटा तो आज तक दोनों दल साथ नहीं आ पाए हैं। हालांकि, अखिलेश कई बार खुले मंच से गठबंधन का प्रस्ताव दे चुके हैं, लेकिन माया ने इनकार ही किया है।


कमेंट करें