विज्ञान/टेक्नोलॉजी

Space X से चांद की सैर करने वाले पहले पर्यटक बनेंगे जापान के योसाकू मेजावा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1720
| सितंबर 18 , 2018 , 12:28 IST

जापान के अरबपति युसाकू माइजावा एलेन मस्क के ‘‘स्पेसएक्स’’ रॉकेट के जरिए चंद्रमा की सैर करने वाले पहले आम व्यक्ति होंगे। ये प्रोग्राम 2023 तक उनकी योजना छह से आठ कलाकारों को साथ ले जाने की भी है। अमेरिकी अपोलो मिशन के बाद से माइजावा (42) चंद्रमा की यात्रा करने वाले प्रथम यात्री होंगे।

युसाकू माइजावा ने यह विशेषाधिकार हासिल करने के लिए कितनी रकम चुकाई है, इसका अभी कोई खुलासा नहीं हुआ है। माइजावा ने केलीफोर्निया के हॉथोर्न स्थित स्पेसएक्स मुख्यालय एवं रॉकेट फैक्टरी में सोमवार को कहा, ‘ बचपन से मुझे चांद से प्यार है।’ उन्होंने कहा, ‘यह मेरे जीवन भर का सपना है।’

I choose to go to the moon, with Artists.

—Yusaku Maezawa

स्पेस एक्स सीईओ के एलोन मस्क ने माइजावा को सबसे बहादुर और सबसे साहसी व्यक्ति करार दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने हमें चुना, जिससे हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं।’ स्पेसएक्स अमेरिका की एयरोस्पेस विनिर्माता एवं अंतरिक्ष परिवहन सेवा कंपनी है।

मस्क ने कहा कि माइजावा ने चंद्रमा की यात्रा के लिए कितनी रकम चुकाई है, इसका वह खुलासा नहीं करेंगे। लेकिन यह कलाकारों के लिए मुफ्त होगी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा बिग फाल्कन रॉकेट (बीएफआर) से होगी।

गौरतलब है कि अब तक अमेरिकी ही पृथ्वी की कक्षा से बाहर गए हैं। नासा के कुल 24 अंतरिक्ष यात्री 1960 और 1970 के दशक में ओपोलो यान के दौर में चंद्रमा पर गए।

वहीं, 12 अंतरिक्ष यात्रियों ने चंद्रमा की सतह पर चहलकदमी की। प्रथम अंतरिक्ष पर्यटक डेनिश टीटो थे। वह एक अमेरिकी कारोबारी हैं। उन्होंने एक रूसी अंतरिक्ष यान से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की यात्रा करने के लिए करीब दो करोड़ डॉलर अदा किये थे।


कमेंट करें