नेशनल

विजय माल्या भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित, सरकार जब्त करेगी पूरी संपत्ति

दीपक गुप्ता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
3568
| जनवरी 6 , 2019 , 07:48 IST

भारतीय बैंको के 9000 करोड़ रुपये लेकर भगोड़ा शराब कारोबारी विजय मल्या को पीएमएलए यानी स्पेशल प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्ड्रिग ऐक्ट कोर्ट आर्थिक भगोड़ा अपराधी घोषित कर दिया है। कोर्ट के इस आदेश के बाद सरकार को उसकी संपत्ति जब्त करने का अधिकार मिल गया है।

विजय माल्या के वकील ने अपील करने के लिए प्रिवेन्शन ऑफ मनी लॉन्ड्रिग ऐक्ट कोर्ट से कुछ समय मांगा था, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। लंदन की वेस्टमिन्सटर कोर्ट ने भी ब्रिटेन सरकार को आदेश दिया है कि वो भारत को विजय माल्या प्रत्यर्पित करे।

आपको बता दें कि नए अधिनियम के तहत जिसे आर्थिक भगोड़ा घोषित किया जाता है, उसकी सम्पत्ति तुरंत प्रभाव से जब्त कर ली जाती है। आर्थिक भगोड़ा वह होता है जिसके विरुद्ध सूचीबद्द अपराधों के लिए गिर‌फ्तारी का वारंट जारी किया गया होता है। साथ ही ऐसा व्यक्ति भारत को छोड़ चुका है, ताकि यहां हो रही आपराधिक कार्रवाई से बच सके या वह विदेश में हो और इस कार्रवाई से बचने के लिए भारत आने से मना कर रहा है।

इस अध्यादेश के तहत 100 करोड़ रुपये से ज्यादा के धोखाधड़ी, चेक अनादर और लोन डिफाल्ट के मामले आते हैं। कोर्ट के इस फैसले के बाद ईडी और सरकारी एजेंसिया अब विजय माल्या की संपत्ति को जब्त कर सकेंगी।


कमेंट करें