बिज़नेस

क्या अफवाह है NDTV बिकने की ख़बर? चैनल और स्पाइसजेट ने किया ख़बर का खंडन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1316
| सितंबर 22 , 2017 , 14:48 IST

अंग्रेजी समाचार पत्र इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर टीवी न्यूज़ चैनल एनडीटीवी के बिकने की ख़बर को एनडीटीवी प्रबंधन ने सिरे से खारिज कर दिया है। इंडियन एक्सप्रेस ने ख़बर प्रकाशित की है कि स्पाइसजेट एयरलाइंस के मालिक अजय सिंह NDTV के मेजारिटी शेयरधारक बनने जा रहे हैं। 

एनडीटीवी की लीगल सेल के एक सीनियर अधिकारी प्रदीप तहलियानी ने न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया के साथ बातचीत करते हुए कहा कि एनडीटीवी के बिकने की खबर गलत और निराधार है। उन्होंने कहा इसके बारे में वही प्रकाशक बेहतर बता सकते हैं, जिन्होने इसे प्रकाशित किया है। 

एनडीटीवी के बिकने के बारे में क्या थी इंडियन एक्सप्रेस की ख़बर

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक को सूत्रों ने बताया कि स्पाइसजेट के सह-संस्थापक और मालिक अजय सिंह एनडीटीवी के सबसे बड़े शेयर धारक बनने जा रहे हैं। प्रकाशित खबर के मुताबिक स्पाइसजेट के अजय सिंह के साथ New Delhi Television Limited के साथ डील हुई है और अजय सिंह इस कंपनी के 40 फीसदी शेयर खरीद रहे हैं। खबर में बताया गया था कि प्रणव राय, राधिका राय और प्रमोटर कंपनी आरआरपीआर होल्डिंग प्राइवेट लिमिटेड कंपनी पर शेयर ट्रांजेक्शन धोखाधड़ी मामले में सीबीआई जांच चल रही है, इसलिए NDTV की बागडोर किसी और प्रोमोटर के हाथ में दी जा रही है।

Mediadtv9pr 1

अजय सिंह के पास 40 फीसदी और प्रणव के पास रहेंगी 20 फीसदी शेयर

इंडियन एक्सप्रेस के सूत्रों के मुताबिक नए डील के मुताबिक स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह के पास एनडीटीवी के 40 फीसदी शेयर और प्रणव राय और राधिका राय के पास 20 फीसदी शेयर रहेंगे। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के डेटा के मुताबिक एनडीटावी के तीनों प्रमोटर के पास कंपनी की 61.45 फीसदी हिस्सेदारी वर्तमान में है। सूत्रों के हवाले से यह भी बताया गया है कि अजय सिंह एनडीटीवी पर चल रहे कर्ज की राशि 400 करोड़ की देनदारी भी चुकाएंगे और एनडीटीवी की 40 फीसदी हिस्सेदारी वो 600 करोड़ में फाइनल कर चुके हैं।

स्पाइसजेट ने डील से किया इनकार

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक जब उन्होंने एनडीटीवी के बिकने की खबर के बारे में स्पाइसजेट प्रबंधन के अधिकारियों से बात की तो उन्होंने इस डील को निराधार और झूठा बताया और कहा कि इस तरह की कोई डील नहीं हुई है।

इसी साल 5 जून को प्रणव- राधिका के घर पर पड़े थे सीबीआई छापे

गौरतलब है कि शेयर ट्रांसफर धोखाधड़ी मामले में सीबीआई ने इसी साल 5 जून को एनडीटीवी के प्रमोटर प्रणव राय और राधिका राय के घर पर छापे मारे थे। सीबीआई के इस छापे के मीडिया ने राजनीतिक साजिश करार दिया था और इसे फ्रीडम ऑफ प्रेस पर हमले की संज्ञा दी गई थी। प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में इस छापे के विरोध में सीनियर जर्नलिस्टों ने प्रदर्शन भी किया था।

Focus-spicejet-ajay-singh_660_122914013033

कौन हैं अजय सिंह

2015 में अजय सिंह ने स्पाइसजेट एयरलाइंस को खरीदा

अजय सिंह स्पाइसजेट एयरलाइंस के सीएमडी हैं

अजय सिंह 2014 आम चुनाव के इलेक्शन कैंपेन के दौरान बीजेपी के कोर टीम के मेंबर थे

2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के लिए अजय सिंह ने ही चुनाव में अबकी बार मोदी सरकार का नारा दिया था

अजय सिंह वाजपेयी सरकार के दौरान मंत्री प्रमोद महाजन के ओएसडी रह चुके हैं

डीडी स्पोर्टस चैनल की लॉचिंग टीम से भी अजय सिंह जुड़े थे

आईआईटी दिल्ली से इन्होंने इंजीनियरिंग की है

कॉर्नेल यूनिवर्सिटी से इन्होंने एमबीए की डिग्री हासिल की है 


कमेंट करें