खेल

निदास ट्रॉफी : टीम इंडिया ने दिया श्रीलंका को 175 रन का लक्ष्य, धवन ने दिखाए तूफानी तेवर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1533
| मार्च 6 , 2018 , 21:22 IST

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (90) की श्रेष्ठ व्यक्तिगत पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने आर. प्रेमदासा स्टेडियम में मंगलवार को जारी निदास ट्रॉफी टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के पहले मैच में मेजबान श्रीलंका के सामने 175 रनों की चुनौती रखी है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट पर 174 रन बनाए। धवन ने 49 गेंदों का सामना कर छह चौके और इतने ही छक्के लगाए।

भारत ने एक समय नौ रनों के कुल योग पर अपने कप्तान रोहित शर्मा (0) और सुरेश रैना (1) के विकेट गंवा दिए थे। शर्मा को दुश्मंथ चमीरा ने जीवन मेंडिस के हाथों कैच कराया। उस समय भारत के खाते में एक रन ही जुड़ सका था।

रोहित का स्थान लेने आए अनुभवी रैना को नौ के कुल योग पर नुवान प्रदीप ने चलता किया। रैना ने तीन गेंदों का सामना किया।

इसके बाद धवन ने मनीष पांडेय (37)के साथ तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी कर टीम को न सिर्फ संकट से उबारा बल्कि अच्छे स्कोर की भी अग्रसर किया।

पांडे 104 रनों के कुल योग पर जीवन मेंडिस की गेंद पर आउट हुए। पांडे ने 35 गेंदों का सामना कर तीन चौके और एक छक्का लगाया। 

इसके बाद भी धवन की धुआंधार पारी जारी रही। धवन ने 30 गेंदों पर 50 रन पूरे किए और फिर अपना श्रेष्ठ व्यक्तिगत योग (80) पार किया। ऐसा लग रहा था कि धवन अपना पहला टी-20 इंटरनेशन शतक लगा लेंगे लेकिन 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर वह दनुष्का गुनाथिलाका की गेंद पर छक्का उड़ाने के प्रयास में थिसारा परेरा के हाथों लपके गए।

आउट होने से पहले धवन ने ऋषभ पंत (23) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रनों की साझेदारी की।

धवन की विदाई के बाद विकेटकीपर दिनेश कार्तिक (नाबाद 13) ने पंत का अच्छा साथ दिया और ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए स्कोर को 174 रनों तक ले गए। पंत ने 21 गेंदों का सामना कर एक छक्का लगाया जबकि कार्तिक ने छह गेंदों पर दो चौके जड़े।

श्रीलंका की ओर से चमीरा ने सबसे अधिक दो विकेट लिए।

इस सीरीज के लिए भारत ने नियमित कप्तान विराट कोहली, विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धौनी, गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया है। विजय शंकर ने इस मैच के साथ टी-20 डेब्यू किया।


कमेंट करें