राजनीति

SSC परीक्षा लीक: छात्रों से मिले राहुल गांधी, सीबीआई जांच की मांग का किया समर्थन

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
549
| मार्च 16 , 2018 , 20:18 IST

दिल्ली में स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) की पेपर लीक मामले में विरोध कर रहे छात्रों से शुक्रवार की शाम राहुल गांधी ने मुलाकात की और मुद्दे पर कार्यवाही का भरोसा दिलाया।

बता दें कि 18 दिन से एसएससी बोर्ड के विरोध में छात्रों ने सीजीओ कॉम्प्लेक्स स्थित धरनास्थल पर देशभर के विभिन्न राज्यों से हजारों प्रतियोगी छात्र यहां पहुंचे हैं। । पुलिस की कड़ी चौकसी के बीच प्रदर्शनकारियों ने शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया।

इस मामले में ट्वीट कर केंद्र पर निशाना साधने के बाद शुक्रवार को वे खुद सीजीओ कॉम्प्लेक्स पहुंचे और विरोध प्रदर्शन में शामिल एसएससी छात्रों से मुलाकात की। राहुल गांधी ने एसएससी परीक्षार्थियों की सीबीआई जांच की मांग का समर्थन किया।

राहुल गांधी ने इस छात्रों से कहा कि वे सीबीआई जांच करवाने में उनकी पूरी मदद करेंगे। राहुल ने कहा कि भारत का युवा सिर्फ 10 मिनट खड़ा हो जाए तो जो जांच आप चाह रहे हो वह हो जाएगी। राहुल ने सवाल उठाया कि क्या पीएम नरेंद्र मोदी छात्रों से मिलकर उन्हें सीबीआई जांच का भरोसा नहीं दे सकते हैं?

लड़कियों ने किया नेतृत्व-:

धरनास्थल में हो रहे प्रदर्शन में सबसे आगे की कतार में लड़कियां बैठी थीं। ये प्रतियोगी छात्राएं मुखर्जीनगर के अलावा जयपुर और उत्तर प्रदेश, बिहार के विभिन्न जिलों से यहां समर्थन देने पहुंची थीं। छात्राओं के पीछे बैठे हजारों की संख्या में छात्रों के नेतृत्व को ज्यादातर लड़कियां ही संभाल रही थीं। लड़कियों के एक समूह ने भीड़ को काबू करने के लिए मोटी रस्सी को पकड़कर चारों तरफ से घेराबंदी की थी।

 31 मार्च को होगा हल्ला बोल-:

पिछले 18 दिनों से एसएससी में धांधली और भ्रष्टाचार के खिलाफ देशभर के छात्र आंदोलन कर रहे हैं। सीजीओ कॉम्प्लेक्स पर छात्र अपनी मांगों के लिए दिन-रात सड़क पर बिता रहे हैं। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि हम सरकार को 15 दिन की मोहलत के साथ अपने मांगों को पूरा करने की अंतिम चेतावनी देते हैं।

अगर सरकार इन्हें पूरा करने में असफल रहती है तो 31 मार्च को देशभर के छात्र संबंधित मंत्री के इस्तीफे की मांग के लिए दिल्ली पहुंचकर हल्लाबोल करेंगे। 31 मार्च को युवाओं का हल्लाबोल अभूतपूर्व होगा और यह छात्रशक्ति का अप्रतिम उदाहरण होगा।

ये हैं दो मुख्य मांगें:

-: सुप्रीम कोर्ट के सिटिंग बेंच के अधीन एसएससी द्वारा गत वर्ष कराई गई सभी परीक्षाओं व          संपूर्ण कार्यप्रणाली की सीबीआई से निष्पक्ष व सीमित समय में जांच हो।
-: जांच पूरी होने तक एसएससी द्वारा कराई जाने वाली (अभी चल रही) सभी परीक्षाओं पर          तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए।

राहुल गांधी ने दिलाया भरोसा-:

प्रदर्शन कर रहे एसएससी छात्रों से मिले राहुल गांधी ने कहा कि व्यापम जैसे घोटाले देश की शिक्षा व्यवस्था में हो रहे हैं। हमारी जिन भी राज्य में सरकार है। साथ ही जहां भी हम विपक्ष में हैं, वहां पर छात्रों की आवाज को उठाएंगे। मै एसएससी परीक्षार्थियों के साथ हूं। सरकार के सामने यह मुद्दा रखेंगे और सीबीआई जांच की मांग करेंगे।


कमेंट करें