नेशनल

उप्र : इलाहाबाद में उपद्रवियों तोड़ी डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1525
| मार्च 31 , 2018 , 11:56 IST

उत्तर प्रदेश में कुछ दिनों पहले मेरठ में बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा तोड़े जाने के बाद अब इलाहाबाद में ऐसी ही घटना सामने आई है। कुछ अराजक तत्वों ने जिले के झूंसी इलाके में स्थित आंबेडकर की प्रतिमा को तोड़ दिया। इसके बाद पूरे इलाके में तनाव फैला हुआ है।

हालांकि, पुलिस ने आरोपियों को जल्द गिरफ्तार करने का आश्वासन दिया है। पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, झूंसी थाना क्षेत्र के त्रिवेणीपुरम कालोनी में डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर की प्रतिमा शुक्रवार देर रात किसी समय अराजक तत्वों द्वारा तोड़ दी गई। इस घटना से क्षेत्र में तनाव फैल गया है।

इलाहाबाद में शनिवार सुबह स्थानीय लोगों ने नारेबाजी की और दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ने की मांग की। आपको बता दें कि यह खबर ऐसे समय में आई है जब हाल ही में राज्य सरकार ने संविधान निर्माता डॉ. आंबेडकर के नाम के साथ उनके पिता का नाम भी जोड़ने का फैसला किया है। यूपी के राज्यपाल की सलाह के बाद अब बाबा साहेब का नाम 'डॉ. भीमराव रामजी अंबेडकर' लिखा जाएगा।

इससे पहले आजमगढ़ में भी संविधान निर्माता बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया गया था। जिले के थाना अहरौला के गांव राजापट्टी में लगी बाबा साहब की प्रतिमा बीती रात तोड़ दी गई थी। ग्रामीणों ने सुबह जब मूर्ति टूटी हुई देखी तो वो आक्रोशित हो गए। इसके बाद घटना स्थल पर भारी संख्या में ग्रामीण जमा हो गए।

इसे भी पढ़ें-: बंगाल में हनुमान जयंती पर हथियारों के साथ रैलियों पर रोक

ग्रामीणों का आरोप था कि मूर्ति टूटने की घटना कई बार हो चुकी है, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। इंस्पेक्टर दीनानाथ पांडेय ने बताया था कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ग्रामीणों को शांत कर पुलिस की निगरानी में अंबेडकर की दूसरी प्रतिमा लगाई।


कमेंट करें