नेशनल

SSC पेपर लीक मामला: दिल्ली में छात्रों का प्रदर्शन, CBI जांच की मांग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1217
| मार्च 1 , 2018 , 15:18 IST

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का पेपर लीक होने से नाराज छात्र कई दिनों से दिल्ली में प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्रों ने लोधी एस्‍टेट के पास जमकर प्रदर्शन किया। छात्रों के मुताबिक इस एग्जाम का पर्चा पहले ही लीक हो गया है जिससे उनकी मेहनत पर पानी फिर गया है। छात्रों ने सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की।

छात्र इस मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग कर रहे है। वहीं, एसएससी ने पेपर लीक होने की बात से इनकार किया है। पुलिस प्रदर्शन कर रहे छात्रों को समझाने का प्रयास कर रही है।

जानकारी के मुताबिक कर्मचारी चयन आयोग का पेपर लीक होने से नाराज उम्‍मीदवार बुधवार को संसद मार्ग की ओर प्रदर्शन करने जा रहे थे। सभी छात्र अभी लोधी एस्‍टेट पहुंचे ही थे कि उन्‍हें पुलिस टीम ने रोक लिया।

Ssc-jpeg1024_1482130457_618x347

आपको बता दें कि पेपर लीक होने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले वर्ष 2017 में एसएससी का प्रश्नपत्र लीक होने का मामला सामने आया था। इसको लेकर अभी तक अभ्यार्थियों में आक्रोश है।

जहां एक ओर भारत में नौकरी को लेकर मारा-मारी है वहीं जो छात्र परीक्षा के जरिेए नौकरी के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कई छात्र दिन-रात एक कर परीक्षा के लिए तैयारी करते हैं ताकि नौकरी मिल सके। ऐसे में कई परीक्षाएं रद्द हो रही हैं तो कहीं अभी तक आवेदन प्रक्रिया ही शुरू नहीं हो पाई।

इन सब के बाद अब एसएससी परीक्षाओं में हो रहे घोटाले को लेकर हजारों की संख्या में छात्रों का गुस्सा ज्वालामुखी तरह फूट रहा है। वहीं जानकारी के मुताबिक कर्मचारी चयन आयोग का पेपर लीक होने से नाराज छात्र बुधवार को संसद मार्ग की ओर प्रदर्शन करने जा रहे थे। लेकिन सभी छात्र जैसे ही लोधी एस्‍टेट पहुंचे उन्‍हें पुलिस टीम ने रोक लिया।

17 से 21 फरवरी तक एसएससी ने अंग्रेजी और गणित की परीक्षाएं आयोजित की गई थी। जहां गणित की परीक्षा से पहले पेपर की आंसर-की सोशल मीडिया पर किसी ने शेयर कर दी गई। जिसके बाद परीक्षा रोक दी गई। 

मामले को देखते हुए कांग्रेस के नेता रणदीप सुरजेवाला ने मोदी सरकार और SSC पर ट्वीट करके हमला बोला है सुरजेवाला ने कहा कि नौकरियां बेची जा रही हैं, लाखों युवाओं के भविष्य पर संकट है, दिल्ली में 3 दिन तक लगातार विरोध प्रदर्शन जारी है, फिर भी मोदीजी और एसएससी चुप है।

अगर कुछ भी गलत नहीं है, तो सीबीआई जांच क्यों नहीं कर रही ?
क्या प्रधानमंत्री उत्तर देंगे?
क्या मीडिया सुनेंगे?

इसे भी पढ़ें-: जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा में सुरक्षाबलों और आतंकियों में मुठभेड़ जारी, 1 आतंकी ढेर

धांधली के आरोपों पर आयोग ?

-: परीक्षा में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर एसएससी ने बुधवार रात ऑफिशियल मैसेज जारी किया। इसमें कहा कि एसएससी टियर-II परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगा रहे स्टूडेंट्स दो कोचिंग इंस्टीट्यूट से जुड़े हुए हैं।

-: आयोग उनके प्रतिनिधियों से बात करने के लिए तैयार है। साथ ही वे गुरुवार को मीटिंग में आरोपों से जुड़े पुख्ता सबूत पेश करें। इसके बाद मामले में जांच कराने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनेल एंड ट्रेनिंग (DoPT) से सलाह ली जाएगी।

-: बता दें कि 22 फरवरी को ग्रेजुएट लेवल टियर-II की परीक्षा हुई थी। इसके पहले पार्ट में 17 फरवरी को भी दिल्ली के एक सेंटर पर एग्जाम कराया गया। इसी में पेपर लीक का आरोप लगाया जा रहा है।


कमेंट करें