नेशनल

स्वामी ने मोदी सरकार को कठघरे में कर दिया खड़ा! कहा- GDP के सभी आंकड़े हैं फर्जी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
401
| दिसंबर 24 , 2017 , 20:39 IST

भाजपा नेता और राज्‍यसभा सांसद सुब्रमण्‍यन स्‍वामी ने अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार पर हमला बोला है। स्‍वामी ने केंद्र सरकार पर सनसनीखेज आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि नोटबंदी का अर्थव्‍यवस्‍था और जीडीपी पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है।

उन्‍होंने इन आंकड़ों को फर्जी बताया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मूडीज़ जैसी संस्थाओं की रेटिंग पर भरोसा नहीं करना चाहिए। ये पैसे लेकर रिपोर्ट जारी कर देती हैं।

एक कार्यक्रम में स्वामी ने कहा कि उन्होंने सीएसओ के डायरेक्टर से पूछा, "आपने इस तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े कैसे जारी किए, जबकि नोटबंदी तो नवंबर (2016) को हुई थी और आपने आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट फरवरी 2017 में प्रकाशित की, यानी प्रकाशन के लिए ये रिपोर्ट कम से कम तीन हफ्ते पहले गई होगी। तो आपने जनवरी 2017 में रिपोर्ट पेश की और आपने बता दिया कि नोटबंदी का कोई असर नहीं हुआ। आपने इसकी गणना कैसे की?"

Dr-subramanian-swamy

स्वामी के मुताबिक सीएसओ के अधिकारी ने उन्हें जवाब दिया कि उस डेटा को देने का उनपर दबाव था तो उसने दे दिया। इसलिए जीडीपी के इन आंकड़ों पर विश्वास न करें। और साल भर में जीडीपी पर क्या असर पड़ा है उसे ही सही मानें।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें