खेल

अजलान शाह कप: भारत आयरलैंड को 4-1 से हराकर सुरक्षित किया 5 वां स्थान

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
966
| मार्च 10 , 2018 , 16:23 IST

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को प्लेऑफ मुकाबले में आयरलैंड को 4-1 से मात देकर अपनी हार का हिसाब बराबर किया है। इस जीत के तहत भारतीय टीम ने 27वें सुल्तान अजलान शाह कप टूर्नामेंट में पांचवां स्थान हासिल किया है।

भारत की ओर से वरुण कुमार ने दो और शिखानंद लाकड़ा और गुरजंत सिंह ने 1-1 गोल किया। आयरलैंड की ओर से हुआ एकमात्र गोल खेल के अंतिम क्वॉर्टर में किया गया, तब तक भारत 4 गोल दागकर जीत को उससे काफी दूर ले जा चुका था। आयरलैंड के लिए यह गोल जूलियन डेल ने किया।

इससे पहले शुक्रवार को दुनिया की छठे नंबर की टीम भारत को आयरलैंड के ही हाथो 3-2 से हार मिली थी। कल आयरलैंड ने भारत को हराकर उसके खिताब जीतने की उम्मीद को धो दिया था। इस मैच में भारतीय टीम ने उम्दा शुरुआत की।

भारत को खेल के 5वें मिनट में ही पेनल्टी कॉर्नर मिला। इसे वरुण ने गोल में तब्दील करने में कोई गलती नहीं की। इस तरह भारत ने खेल की शुरुआत में भी आयरलैंड पर बढ़त बना ली। पहले क्वॉर्टर का खेल खत्म होने के बाद भारत 1-0 से आगे था।

हाफ टाइम से पहले 28वें मिनट में शिखानंद लाकड़ा ने शानदार फील्ड गोल कर भारत की बढ़त को 2-0 पर पहुंचा दिया। इसके 4 मिनट बाद ही भारत ने एक बार फिर पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागा।

इस बार भी वरुण कुमार ने बॉल को गोल्ड पोस्ट में पहुंचाया। तीसरे क्वॉर्टर का अभी करीब आधा ही टाइम खत्म हुआ था और 37वें मिनट में गुरजंत सिंह ने एक पास को गोल पोस्ट की ओर धकेल दिया। यह मैच में भारत का चौथा गोल था और भारत अब आयरलैंड को पूरी तरह दबाव में घेर चुका था।

मैच के चौथे क्ववॉर्टर में भारत ने अपने डिफेंस को बनाए रखा और आयरलैंड पर अपनी बढ़त बनाने के मौक तलाशता रहा। हालांकि इस क्वॉर्टर में आयरलैंड ने भारत को कोई और गोल नहीं करने दिया। जबावी हमले का मौका तलाश रही आयरलैंड को 48वें मिनट में एकमात्र कामयाबी मिली।

इसे भी पढ़ें-: महिला हॉकी : भारतीय टीम ने जीती सीरीज, कोरिया को 3-1 से हराया

जूलियन डेल ने अपनी टीम के लिए यह गोल किया। इस मैच खत्म होने तक भारत 4-1 की बढ़त बना चुका था और इसी स्कोर पर उसने मैच जीतकर टूर्नामेंट में अपना 5वां स्थान पक्का किया।


कमेंट करें