नेशनल

सबरीमाला मंदिर: 22 जनवरी को 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1593
| नवंबर 13 , 2018 , 16:23 IST

सुप्रीम कोर्ट सबरीमाला मामले में पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। इस मामले की सुनवाई अगले साल 22 जनवरी को की जाएगी। अदालत ने कहा है कि सभी 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर ओपन कोर्ट हियरिंग होगी। बता दें कि इन याचिकाओं में सुप्रीम कोर्ट के उस फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग की गई है जिसमें सभी आयुवर्ग की महिलाओं को के सबरीमाला मंदिर प्रवेश की अनुमति दी गई थी।

32

पूर्व मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच न्यायाधीशों की पीठ ने 28 सितंबर को 4-1 के अपने फैसले में सबरीमला मंदिर में सभी आयुवर्ग की महिलाओं के प्रवेश का रास्ता साफ करते हुए कहा था कि यह पाबंदी लैंगिक भेदभाव के समान है।

मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई, जस्टिस आर. एफ. नरीमन, जस्टिस ए. एम. खानविलकर, जस्टिस डी. वाई. चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा की बेंच सबरीमाला संबंधी फैसले पर पुनर्विचार की मांग वाली 48 याचिकाओं पर विचार करेगी। इन याचिकाओं के अलावा, इस फैसले पर पुनर्विचार की मांग वाली 3 अलग-अलग याचिकाएं सीजेआई गोगोई, जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस के. एम. जोसेफ की बेंच के सामने खुली अदालत में सुनवाई के लिए रखी जाएंगी।

सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का खूब विरोध हुआ। लोगों ने कोर्ट से इस फैसले पर पुनर्विचार करने की मांग की है। कोर्ट के फैसले के बावजूद सभी आयु वर्ग की महिलाएं मंदिर में प्रवेश नहीं कर सकीं हैं। कई संगठन कोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं, वहीं कई संगठन कोर्ट के फैसले के पक्ष में भी प्रदर्शन कर रहे हैं।


कमेंट करें