नेशनल

बच्चों की सुरक्षा पर सु्प्रीम कोर्ट सख्त, CBSE, केंद्र और राज्यों को नोटिस

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
456
| सितंबर 15 , 2017 , 14:47 IST

देशभर के स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मामले में शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने इस मामले में सीबीएसई, केंद्र और राज्यों को नोटिस दिया है और तीन हफ्ते में जवाब दाखिल करने का आदेश दिया है। कोर्ट में ये अपील कई महिला वकीलों ने दायर की है। जिसमें कहा गया है कि स्कूलों में सुरक्षा को लेकर गाइडलाइंस तो हैं लेकिन इन्हें फॉलो नहीं किया जाता।

इस याचिका में कहा गया है कि रेयान स्कूल की घटना के बाद से देशभर के अभिभावकों में डर का माहौल है। बच्चों की सुरक्षा को लेकर जो पॉलिसी तैयार की गई है, ज्यादातर स्कूल उसका पालन नहीं करते हैं। सुप्रीम कोर्ट आदेश जारी करे कि इनका सही तरह से पालन हो।

इसके साथ ही याचिका में ये भी कहा गया है कि जो स्कूल दिशा-निर्देश को पालन नहीं करते हैं तो उन स्कूलों का लाइसेंस रद्द किया जाना चाहिए।

 Supreme-court

बुधवार को सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बच्चों की सिक्युरिटी को अहमियत देते हुए स्कूलों के लिए गाइडलाइंस जारी की थी। बता दें कि, गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में 7 साल के मासूम प्रद्युमन की हत्या के बाद स्कूलों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहे हैं।

सर्कुलर में कहा गया है कि सभी स्कूलों के स्टाफ का पुलिस वेरिफिकेशन करवाया जाए, सीसीटीवी कैमरा लगाए और स्कूल में बाहरी लोगों की एंट्री पर कंट्रोल किया जाए।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें