नेशनल

SC ने Whatsapp को भेजा नोटिस, पूछा- क्यों नहीं हुई शिकायत अधिकारी की नियुक्ति

जितेन्द्र कुमार, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1494
| अगस्त 27 , 2018 , 13:49 IST

सुप्रीम कोर्ट ने WhatsApp को फटकार लगाते हुए कारण बताओ नोटिस भेजा है। इस नोटिस में सुप्रीम कोर्ट ने WhatsApp, आईटी और वित्त मंत्रालय से जवाब मांगा है कि अब तक WhatsApp ने भारत में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति क्यों नहीं की है। सुप्रीम कोर्ट ने 4 हफ्तों के अंदर इस मामले पर सफाई देने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि भारत में अभी तक WhatsApp से जुड़े मामलों के निपटारे के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्‍त क्‍यों नहीं किया गया।

इससे पहले WhatsApp ने केंद्र सरकार को भरोसा दिलाया था कि कंपनी भारतीय कानून का पूरी तरह से पालन करेगी। कंपनी ने यह भी कहा था कि देश में व्यापक नेटवर्क के मद्देनजर वह आम जनता की शिकायत पर कदम उठाने के लिए अधिकारी की नियुक्ति करेगा। वह कानून के मुताबिक समय पर विभिन्न मुद्दों को निपटाएगा।

इससे पहले देश में बढ़ते फेक न्यूज के परिणाम पर WhatsApp के प्रवक्ता ने कहा था, “WhatsApp लोगों की सुरक्षा और उनके स्वतंत्र कम्यूनिकेशन का ख्याल रखता है। हम नहीं चाहते कि WhatsApp को नुकसान पहुंचाने वाले सर्विस के तौर पर इस्तेमाल की जाए। ये एक ऐसा चैलेंज है जो कंपनी और समाज को संबोधित करना है।” कंपनी ने आगे कहा था कि जल्द ही ऐसी व्यवस्था होगी जिसके तहत फेक मैसेज को पहचाना जा सकेगा।

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही WhatsApp के सीईओ ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की थी। इस दौरान WhatsApp के अधिकारियों ने केंद्र को भरोसा दिया था कि वह हिंसा फैलाने वाले संदेशों के लिए ऐसी तकनीक विकसित कर रहे हैं, जिससे उन्‍हें रोका जा सकेगा।


कमेंट करें