नेशनल

अब SC की कार्यवाही की हो सकेगी LIVE वीडियो स्ट्रीमिंग, कोर्ट ने जताई सहमति

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2227
| अगस्त 24 , 2018 , 17:30 IST

अब सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग हो सकेगी। उच्चतम न्यायालय वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए तैयार हो गया है। कोर्ट ने कहा कि अदालती कार्रवाई की लाइव स्ट्रीमिंग से पारदर्शिता बढ़ेगी और ये ओपन कोर्ट का सही सिद्धांत होगा। कोर्ट ने अभी यह साफ नही किया कि किन मामलों का प्रसारण होगा, किनका नहीं। इसकी रुप रेखा क्या होगी ये कोर्ट तय करेगा।

Sc__bbमुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा ने कहा कि अयोध्या और आरक्षण जैसे मुद्दों की लाइव स्ट्रीमिंग नहीं होगी। हालांकि राष्ट्रीय महत्व के मामलों में अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। कोर्ट ने कहा है  कि लोगों को पता लगना चाहिए कि कोर्ट कैसे कार्यवाही कर रहा है, जज कैसे टिप्पणियां कर रहे हैं, उनकी बाडी लैंग्वेज क्या है और वकील कैसे बहस कर रहे हैं। इसमें कोई दिक्कत नहीं है।

केंद्र की ओर से अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट में गाइडलाइन भी दाखिल की है। इसके मुताबिक लाइव स्ट्रीमिंग पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर चीफ जस्टिस की कोर्ट से ही प्रसारण शुरू हो। इसमें संवैधानिक मुद्दे और राष्ट्रीय महत्व के मुद्दे शामिल हों। वैवाहिक विवाद, नाबालिगों से जुड़े मामले, राष्ट्रीय सुरक्षा और सांप्रदायिक सौहार्द से जुड़े मामलों की लाइव स्ट्रीमिंग न हो।

शीर्ष अदालत में सुनवाई को दौरान एक वकील इसका विरोध किया। वकील ने तर्क दिया कि अगर लाइव स्ट्रीमिंग की गई तो लोग कुछ ऐसी वीडियो क्लिपों को उठा लेंगे जिनमें जज की कोई तल्ख टिप्पणी होगी और उन्हें वायरल कर देंगे कि देखिए जज का क्या रुख है। जबकि वह एक टिप्पणी भर ही होगी जिसका कोई अर्थ नहीं होगा। ऐसे में कोर्ट के पास कोई विकल्प नहीं होगा। इस तर्क को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया।


कमेंट करें