नेशनल

सुप्रीम कोर्ट का अहम फैसला, आरोप तय होने के बाद भी दागी नेता लड़ सकेंगे चुनाव

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1392
| सितंबर 25 , 2018 , 11:57 IST

दागी नेताओं के चुनाव लड़ने को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि दागी विधायक, सांसद और नेता आरोप तय होने के बाद भी चुनाव लड़ सकेंगे। बता दें कि पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की गई थी, गंभीर अपराधों में जिसमें सजा 5 साल से ज्यादा हो और अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ आरोप तय होते हैं तो उसके चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए।

संसद बनाए कानून

साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि आम जनता को अपने नेताओं के बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है। कोर्ट ने कहा है कि सभी नेताओं को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी चुनाव लड़ने से पहले चुनाव आयोग को देनी चाहिए। साथ ही कोर्ट ने इस मसले पर संसद को कानून बनाने को कहा।

सार्वजनिक हो जानकारियां

सुप्रीम कोर्ट ने सियासी दलों को दिशा निर्देश देते हुए कहा कि सभी पार्टियों को अपने उम्मीदवारों की जानकारी अपनी वेबसाइट पर डालनी होंगी। वहीं सभी उम्मीदवारों को चुनाव लड़ने से पहले तीन बार प्रिंट मीडिया और एक बार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में अपने रिकॉर्ड की विस्तृत जानकारी देनी होगी।

बता दें कि इस याचिका की सुनवाई पांच जजों की पीठ कर रही थी। इस पीठ में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस आरएफ नरिमन, जस्टिस एम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा शामिल रहें। इस मामले में सुनवाई पूरी होने के बाद सुप्रीम कोर्ट ने अगस्त में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था।


कमेंट करें