राजनीति

भैय्याजी जोशी बने RSS के सरकार्यवाह, लगातार चौथी बार मिली यह उपाधि

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1668
| मार्च 10 , 2018 , 19:11 IST

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की नागपुर में चल रही तीन दिवसीय बैठक के दौरान सुरेश भैयाजी जोशी को अगले तीन साल के लिए फिर से सर्वसम्मति के द्वारा आरएसएस का सरकार्यवाह चुन लिया गया है।

इसी के साथ जोशी चौथी बार यह पद संभालने जा रहे हैं। बता दें कि सरकार्यवाह आरएसएस में संघ प्रमुख (सरसंघचालक) के बाद दूसरा सबसे बड़ा स्थान है।

इससे पहले सह सरकार्यवाह दत्रात्रेय होसबोले को सरकार्यवाह बनाए जाने की अटकलें थीं, लेकिन आज नागपुर स्थित मुख्यालय में आयोजित प्रतिनिधि सभा की बैठक में भैय्याजी जोशी को चौथी बार सरकार्यवाह बनाने की घोषणा की गई।

.jpg

गौरतलब है कि आरएसएस हर तीन साल में अपना सरकार्यवाह चुनता है। भैयाजी जोशी पिछले नौ साल से आरएसएस के सरकार्यवाह हैं। इस साल उनका तीसरा कार्यकाल पूरा हुआ है। इससे पहले बैठक के दौरान सरकार्यवाह जोशी ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट पेश की थी।

रिपोर्ट पेश करते हुए उन्होंने हाल ही में देश के अलग-अलग हिस्सों में प्रतिमाएं तोड़े जाने की घटनाओं की कड़ी निंदा की थी। उन्होंने मूर्तियों को निशाना बनाए जाने पर कहा, 'समाज में आंतरिक संघर्ष सभी के लिए चिंता का विषय है। ऐसी घटनाओं में हिंसा और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान निंदनीय कृत्य है।'

इसे भी पढ़ें-: सुरेश प्रभु को मिला नागरिक उड्डयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

आरएसएस की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (एबीपीएस) की बैठक के दूसरे दिन भैयाजी जोशी को सरकार्यवाह बनाए जाने का ऐलान किया गया। नागपुर के हेडगेवार स्मारक समिति में शुक्रवार को शुरू हुई इस बैठक का उद्घाटन आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत ने किया था।


कमेंट करें