राजनीति

सुरेश प्रभु को मिला नागरिक उड्डयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
932
| मार्च 10 , 2018 , 17:45 IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को सुरेश प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्री नियुक्त किया। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।

गौरतलब है कि विशेष दर्जे की मांग को लेकर टीडीपी ने केंद्र सरकार से अपने मंत्रियों के इस्तीफे दिलवा दिए हैं। टीडीपी के दो मंत्री अशोक गजपति राजू एवं वाई.एस.चौधरी ने इस्तीफा दे दिया है। अशोक गजपति राजू केंद्र में नागरिक उड्डयन मंत्री थे।

बता दें कि आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग कर रहे हैं। इसके पीछे उनका तर्क है कि राज्य के विभाजन के बाद हैदराबाद को तेलंगाना की राजधानी बनाने से आंध्रप्रदेश को राजस्व का काफी नुकसान होगा।

आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के मामले पर टीडीपी के बढ़ते विरोध के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सरकार का पक्ष रखा था।

अरुण जेटली ने कहा कि केंद्र एक विशेष श्रेणी राज्य के बराबर आंध्र प्रदेश की वित्तीय सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा था कि वह इस आकलन से सहमत हैं कि राज्य के बंटवारे के बाद आंध्र प्रदेश आर्थिक रूप से जूझ रहा है।

इसे भी पढ़ें-: कांग्रेस का आरोप,कतर- इजिप्ट से भी ज्यादा कीमत पर मोदी सरकार ने किया राफेल डील

उनकी सरकार केंद्र सरकार द्वारा विभाजन के समय किए गए वादे को लेकर प्रतिबद्ध है। आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने की सीएम की मांग पर जेटली ने कहा कि जिस समय राज्य का बंटवारा हुआ, उस समय यह दर्जा दिया जा सकता था। लेकिन, 14वें वित्त आयोग के बाद ऐसा कोई भी दर्जा सिर्फ नॉर्थ-ईस्ट और पहाड़ी राज्यों के लिए ही वैधानिक है।


कमेंट करें