खेल

B'day Special: सुरेश रैना के ऐसे रिकॉर्ड्स जिसे कोहली और रोहित भी नहीं तोड़ सकते

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2078
| नवंबर 27 , 2018 , 14:10 IST

टीम इंडिया के ऑलराउंडर और दुनिया के सबसे अच्छे फील्डरों में शुमार सुरेश रैना आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं। रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर में हुआ था। उत्तर प्रदेश के इस क्रिकेटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में खूब नाम कमाया है। हालांकि पिछले कुछ समय से रैना को टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है। रैना मिडिल ऑर्डर में तेज-तर्रार बल्लेबाजी, कामचलाऊ स्पिन गेंदबाजी और अपनी जबर्दस्त फील्डिंग के चलते काफी चर्चा में रहे हैं।

रैना के खाते में कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स हैं, जो विराट कोहली से लेकर रोहित शर्मा जैसा कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ सकता है। भारत की ओर से सबसे पहले तीनों फॉरमैट में सेंचुरी लगाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम ही दर्ज है। ऐसा सबसे पहले करने की उपलब्धि उनसे कोई नहीं छीन सकता है। इसके अलावा रैना 12वें ऐसे भारतीय बल्लेबाज थे, जिसने अपने डेब्यू टेस्ट में सेंचुरी ठोकी।

रैना को आईपीएल का किंग माना जाता है। आईपीएल में सबसे पहले 3000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड रैना के नाम ही दर्ज है। रैना इकलौते ऐसे भारतीय बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 और वनडे वर्ल्ड कप में सेंचुरी ठोकी है।

16 साल की उम्र में रणजी में डेब्यू

साल 2003 में सुरेश रैना ने उत्तर प्रदेश की रणजी टीम में शामिल हुए और असम के खिलाफ डेब्यू किया था, लेकिन वह उस सीजन में दूसरा मैच नहीं खेल पाए। इसी साल वह अंडर-19 एशियन वन-डे चैंपियनशिप के पाकिस्तान का दौरा किए थे।

अंडर-19 विश्व कप में दिख गया था जलवा

सुरेश रैना ने साल 2004 में अंडर-19 विश्व कप में अपनी बल्लेबाजी से कुछ खास कमाल तो नहीं कर पाए। मगर इनके बल्लेबाजी से यह कयास जरूर लग था कि आगे चलकर यह एक बेहतरीन बल्लेबाज बनेंगे। इस दौरान उन्होंने तीन अर्धशतक लगाया था। उस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 38 गेंदों पर 90 रन था।

तीनों प्रारूपों में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज

सुरेश रैना टीम इंडिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों प्रारूपों (टेस्ट, वन-डे और टी20) में शतक जमाने वाले पहले बल्लेबाज हैं।

टेस्ट डेब्यू में जड़ा था शानदार शतक

बाएं हाथ के इस बल्लेबाजी ने श्रीलंका के खिलाफ साल 2010 में डेब्यू किया था। हालांकि, कोलंबो में दोनों टीमों के बीच खेला गया यह मुकाबला ड्रॉ हुआ था। इस मैच में रैना ने 120 रन की शतकीय पारी खेली थी। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 2 छक्के लगाए थे। वह ऐसा करने वाले भारत के 12वें खिलाड़ी बने थे।

टी-20 में शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज

रैना टी-20 और वन-डे विश्व कप में शतक बनाने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं, वह टी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले भारत के पहले और दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं। टी-20 में शतक जड़ने वालों में पहले नंबर पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (117), जबकि दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम (116*) काबिज हैं। रैना ने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 60 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 101 रन की तूफानी पारी खेली थी।

वन-डे डेब्यू में शून्य पर लौटे पवेलियन

साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ वन-डे इंटरनेशनल में डेब्यू करने वाले रैना शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौट चले थे। उन्हें श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन में एलबीडबल्यू आउट किया था। दंबूला में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी।

आईपीएल में सर्वाधिक रन

आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाने का श्रेय सुरेश रैना को जाता है। वह 176 मैचों की 172 पारियों में कुल 4985 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर विराट कोहली (4948), जबकि तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा (4493) रन के साथ मौजूद हैं।

बता दें कि सुरेश रैना ने टीम इंडिया के लिए 18 टेस्ट, 226 वन-डे और 78 टी-20 मैच खेले हैं। टेस्ट में 768, वन-डे में 5615 और टी-20 में 1604 रन उनके नाम दर्ज हैं।


कमेंट करें