नेशनल

Surya Grahan 2018: आज लगेगा सूर्य ग्रहण, इस दौरान भूलकर भी ना करें ये 5 काम

अमितेष युवराज सिंह | न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 6
4136
| अगस्त 11 , 2018 , 08:53 IST

साल का तीसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण शनिवार को लगेगा। ज्योतिष के अनुसार इस बार का सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। चूंकि ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए इसका प्रभाव यहां ज्यादा नहीं होगा। कुछ राशियों पर इसका असर देखने को मिल सकता है। इन राशियों में वृषभ, सिंह, वृश्चिक और कुंभ शामिल हैं।

शनिवार को होने वाला सूर्य ग्रहण उत्तरी अमेरिका, उत्तर पश्चिमी एशिया, दक्षिण कोरिया, रूस, चीन और ब्रिटेन में दिखाई देगा। भारत के समय के अनुसार दोपहर 1:32:08 मिनट पर ये सूर्य ग्रहण शुरू होगा। 03:16:24 मिनट पर यह सबसे ज्यादा दिखाई देगा और शाम 5 बजे समाप्त हो जाएगा। इस बार सूर्य ग्रहण का समय 3 घंटे 30 मिनट तक होगा।

इस बार का सूर्य ग्रहण सावन महीने में पड़ रहा है, साथ ही शनि अमावस्या का शुभ संयोग भी बन रहा है। इस ग्रहण काल में अगर शिव की पूजा की जाए तो जिन पर शनि की साढ़े साती और ढैया चल रही है, उसकी सारी मुश्किलें दूर हो जाएंगी। शनि का और ग्रहण का, जिनकी कुंडली में सूर्य और राहु या सूर्य शनि का संबंध हो वो अवश्य पूजा कर लें। वहीं ग्रहण के समय कुछ चीजें करने से बचने चाहिए। इस समय में ये सब काम करना अच्छा नहीं माना जाता है।

Khabarnwi

ये पांच काम बिल्कुल ना करें

  1. ग्रहण के समय किसी सुनसान जगह और श्मशान में नहीं जाना चाहिए। ग्रहण के दिन सुबह देर तक ना सोएं। देर तक सोना शास्त्रों में मनाही है और इन दिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए।
  2. ग्रहण के समय मन को शांत रखना चाहिए और पूजा-पाठ करनी चाहिए। इस दिन घर में भूलकर भी वाद-विवाद ना करें। ग्रहण के बाद पितगणों को ध्यान में रखते हुए उनके नाम का दान करना नहीं भूलना चाहिए।
  3. ग्रहण के दिन गरीब और असहाय व्यक्ति को परेशान नहीं करना चाहिए। आपको बता दें कि इस बार अमावस्या के दिन ग्रहण है। इस दौरान कुछ लोग टोना-टोटका करते हैं इसलिए अनजान व्यक्ति अगर कुछ खाने को दे तो बिल्कुल ना खाएं।
  4. सूर्य ग्रहण के दिन सूतक काल में मूर्ति पूजा नहीं करनी चाहिए। तुलसी और शमी का पौधा नहीं छुना चाहिए। इसके अलावा ग्रहण के दिन स्त्री-पुरूष को प्रेम संबंध से बचना चाहिए। कहा गया है कि ऐसा करने से नरक की यातना भुगतनी पड़ती है।
  5. ग्रहण के समय गर्भवती महिला को थोड़ा सावधान रहना चाहिए। इस दौरान आपको कोई भी चीज काटनी नहीं चाहिए। साथ ही सुई-धागे का प्रयोग ग्रहण के दौरान शास्त्रों में वर्जित है। गर्भवती महिला को ग्रहण के दौरान खाने-पीने से बचना चाहिए, क्योंकि माना गया है कि ग्रहण के दौरान हानिकारक किरणें खाने को दूषित कर देती हैं।

कमेंट करें