नेशनल

शनिवार को UN महासभा को सुषमा स्वराज करेंगी संबोधित, होंगी कई द्विपक्षीय बैठकें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
335
| सितंबर 21 , 2017 , 21:34 IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए न्यूयॉर्क में है। उच्च स्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहीं सुषमा एक सप्ताह यहां रुकेंगी। अपने सप्ताह भर के इस दौरे में सुषमा, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र में शिरकत करने आए अन्य नेताओं के साथ करीब 20 द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय बैठकें करेंगी।

भारत, जापान और अमेरिका ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा,कनेक्टिविटी एवं परमाणु खतरे को लेकर गहन विचार मंथन किया और इसके मद्देनज़र आपसी सहयोग बढ़ाने के उपायों पर बातचीत की। भारत और अमेरिका आतंकवाद और कई अन्य मसलों पर एक दूसरे के सहयोगी हैं। सुषमा स्वराज 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के सालाना सत्र को संबोधित करेंगी। यह सम्मेलन भारत के लिहाज से महत्वपूर्ण होगा।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज कई महत्वपूर्ण मसलों पर भारत को कुशल प्रतिनिधित्व दे चुकी हैं। उन्होंने अमेरिका में भारतीयों के प्रति होने वाली हिंसा पर सवाल किए थे, तो दूसरी ओर विश्व के अन्य क्षेत्रों में रहने वाले भारतीयों को मुश्किल हालातों के दौर से बचाने और वापस भारत लाने को लेकर भी वे अपनी सक्रियता दिखा चुकी हैं। भारत उन 120 देशों में शामिल है जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सुधार संबंधी प्रयासों का समर्थन किया था।

O-SUSHM

भारत कह चुका है कि संयुक्त राष्ट्र सुधारों को विस्तृत एवं व्यापक होने की आवश्यकता है और बदलाव केवल सचिवालय तक ही सीमित नहीं होने चाहिए। सुषमा स्वराज की अमेरिकी यात्रा के दौरान उनके कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सैयद अकबरूद्दीन ने कहा था कि जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद, पलायन और शांतिरक्षण जैसे मुद्दे इस साल भारत के लिए अन्य महत्वपूर्ण केंद्रित क्षेत्र हैं।

उनके पाकिस्तानी समकक्ष ख्वाजा आसिफ का न्यूयॉर्क में आमना-सामना होगा जहां दोनों शंघाई को-ऑपरेशन आर्गनाइजेशन (SC0) और दक्षेस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हुए हैं।


कमेंट करें