इंटरनेशनल

UN में सुषमा स्वराज ने कहा- नेल्सन मंडेला को भारत रत्न कहने पर गर्व है

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1680
| सितंबर 25 , 2018 , 14:58 IST

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने व्यापार, निवेश और सहयोग बढ़ाने को लेकर नौ वैश्विक नेताओं से चर्चा की। इसके साथ ही सुषमा ने नेल्सन मंडेलन पीस समिट को भी संबोधित किया।

सुषमा ने सोमवार को सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा आहूत नशारोधी वार्ता में हिस्सा लिया, जहां वह पहली कतार में बैठी दिखाई दीं।

भारत उन 129 देशों में शामिल हैं, जिन्होंने नशाखोरी से निपटने के लिए ट्रंप द्वारा तैयार मसौदे पर हस्ताक्षर किए हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर कहा कि हालांकि, यह औपचारिक बैठक नहीं थी, सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र पहुंचने पर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का अभिवादन किया।

सुषमा स्वराज ने आस्ट्रेलिया, स्पेन, इक्वाडोर, कोलंबिया, मंगोलिया, नेपाल, मोरक्को, लिचेंस्टीन के विदेश मंत्रियों और विदेशी मामलों के लिए यूरोपीय संघ (ईयू) के उच्च प्रतिनिधि फेडेरिका मोघेरिनी से मुलाकात की।इन बैठकों के दौरान जिन मुद्दों पर चर्चा हुई, वे मुद्दे उन देशों के साथ संबंधों पर निर्भर रहे।

इस बीच विदेश सचिव विजय गोखले ने 'कॉन्फ्रेंस ऑन इंटरेक्शन एंड कॉन्फिडेंस बिल्िंडग मीजर्स इन एशिया' (सीआईसीए) की विशेष बैठक में हिस्सा लिया। सीआईसीए 26 देशों का एक समूह है, जो एशिया में शांति, सुरक्षा और स्थिरता को बढ़ावा देने का काम करते हैं।

आस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मरीस पेन के साथ सुषमा की मुलाकात पर रवीश ने ट्वीट कर कहा, "रणनीतिक साझेदारी तेजी से आगे बढ़ रही है।" नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार के साथ मुलाकात पर रवीश ने ट्वीट कर कहा, "द्विपक्षीय संबंधों का जायजा लिया गया।"

इक्वाडोर के विदेश मंत्री वालेंसिया अमोरस के साथ सुषमा की बैठक पर रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "निवेश, व्यापार, फार्मा, खनन, पेट्रोलियम और क्षमता निर्माण पर द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए अच्छी वार्ता हुई।"

लैटिन अमेरिका के कोलंबिया के विदेश मंत्री के साथ सुषमा की बैठक में व्यापार, निवेश, फार्मा, खनन, पेट्रोलियम और क्षमता निर्माण पर चर्चा हुई।

स्पेन के विदेश मंत्री जोसेफ बोरेल के साथ सुषमा स्वराज ने निवेश, नवीकरणीय ऊर्जा, वाटर ट्रीटमेंट, पर्यटन क्षेत्रों में संबंधों को प्रगाढ़ करने पर चर्चा की।

रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "मोघेरिनी और सुषमा के बीच व्यापार और निवेश संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई और दोनों ने क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।"सुषमा स्वराज ने मंगोलिया के विदेश मंत्री दमदीन त्सोग्बातर से भी मुलाकात की।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की सालाना बैठक मंगलवार से शुरू हो रही है।


कमेंट करें