नेशनल

इरमा तूफान में फंसे सभी भारतीय हैं सुरक्षित, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने दी जानकारी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1147
| सितंबर 10 , 2017 , 13:25 IST

कैरिबियाई द्वीप में इरमा तूफ़ान ने काफी तबाही मचा रखी है। यह तूफान सदी का सबसे बड़ा तूफान है। आपको बता दें कि मैसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी के तूफान विशेषज्ञ केरी इमैनुएल के अनुसार इरमा, सेकंड वर्ल्ड वॉर में इस्तेमाल हुए कुल बमों से दो गुना ज्यादा ताकतवर है।कैरिबाई द्वीप से शुरू हुआ इरमा तूफान अमेरिका के दक्षिणी प्रांत फ्लोरिडा के तट पर पहुंच गया। इस बीच भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस पूरी घटना पर लगातार नजर रखी जा रही है।

अब तक इस तूफ़ान से 22 लोगों की मौत हो चुकी है और 50 लाख लोगों को फ्लोरिडा खाली करने को कहा गया हैं। शनिवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बताया कि कराकस, हवाना, जॉर्जटाउन और पोर्ट ऑफ स्पेन में भारतीय दूतावासों ने वहां मौजूद सभी भारतीयों के सुरक्षित होने की खबर दी है। कैरेबियाई द्वीपों पर हजारों घर तहस-नहस हुए हैं।E04887405ca0447f023d1af9e2493866

आपको बता दें कि भारतीयों के लिए इमरर्जेंसी टेलीफोन नंबर जारी किए गए हैं। साथ ही सुषमा ने ट्वीट किया, ‘‘तूफान इरमा -- कराकस (वेनेजुएला की राजधानी), हवाना (क्यूबा की राजधानी), जॉर्जटाउन (केमैन द्वीप) और पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिदाद एवं टोबैगो) में हमारे दूतावासों ने वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों के सुरक्षित होने की खबर दी है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, हमारा मिशन है कि वेनेजुएला, नीदरलैंड्स, फ्रांस और यूएस में लगातार हालात पर नजर बनाए रखी जाए। इरमा में हुई तबाही के मद्देनजर लगातार भारतीयों से संपर्क रखा जाए और स्थानीय सरकार की मदद से उन्हें हर संभव मदद मुहैया कराई जाए। सरकारी अधिकारियों से लगातार बातचीत जारी है'। तूफ़ान के कारण हजारों भारतीयों को भी फ्लोरिडा छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। 

Our Missions in Venezuela, Netherlands, France & US are constantly monitoring the situation following destruction due to hurricane IRMA 1/2

— Raveesh Kumar (@MEAIndia) September 9, 2017


कमेंट करें