नेशनल

ताजमहल योगी सरकार के हेरिटेज कैलेंडर में शामिल, बुकलेट में नहीं था नाम

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
334
| अक्टूबर 18 , 2017 , 19:29 IST

2018 के लिए योगी सरकार ने हेरिटेज कैलेंडर धनतेरस के मौके पर जारी किया। खास बात ये है कि इसमें ताज महल को जुलाई महीने के पेज पर छापा गया है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो है। कैलेंडर पर बीजेपी का स्लोगन- 'सबका साथ, सबका विकास' लिखा है। बता दें कि इससे पहले राज्य की टूरिज्म मिनिस्ट्री से जारी बुकलेट में ताज महल को जगह नहीं मिली थी।

Calender 2

टूरिज्म बुकलेट में गोरखनाथ मंदिर भी शामिल

इस बार के हेरिटेज कैलेंडर में गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर को भी शामिल किया गया है। बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर, विंध्याचल, मथुरा के बरसाने की होली, कृष्ण जन्मस्थली, झांसी का किला और सारनाथ को भी इसमें जगह मिली है। अयोध्या की राम की पैड़ी, इलाहाबाद का त्रिवेणी संगम और पीलीभीत का गुरुद्वारा भी इस कैलेंडर भी शामिल है।

भारतीय मजदूरों के खून-पसीने से बना है ताज महल

मंगलवार को ताज महल पर जारी तकरार के बीच योगी आदित्यनाथ ने कहा, "ताज महल भारत के मजदूरों के खून और पसीने से बना है। ताज महल को किसने बनाया और बनाने की वजह क्या थी, ये मायने नहीं रखता। ताज महल हमारे लिए बहुत अहमियत रखता है, खासकर टूरिस्ट्स के लिए। हमारी प्राथमिकता यही है कि वहां सुविधाएं हों और टूरिस्ट सुरक्षित रहें।

इससे पहले रविवार को बीजेपी एमएलए संगीत सोम ने कहा था, "कुछ लोगों को दर्द हुआ जब ताज महल का नाम ऐतिहासिक स्थलों में से निकाल दिया गया। ये कैसा इतिहास, किस काम का इतिहास जिसमें अपने पिता को ही कैद कर डाला गया था।"

क्या है विवाद

हाल ही में यूपी की टूरिज्म मिनिस्ट्री से जारी बुकलेट में कुशीनगर और गोरखनाथ मंदिर जैसे कई स्थानों को शामिल किया गया, लेकिन ताज महल का जिक्र नहीं किया गया। इस पर वि‍वाद शुरू हो गया। विवाद के बाद यूपी पर्यटन के निदेशक अवनीश अवस्थी ने कहा, ''बुकलेट में सिर्फ उन कामों का विवरण है, जो यूपी सरकार उन जगहों पर करवा रही है या आगे करवाने वाली है।

मामले को बढ़ता देख यूपी की टूरिज्म मिनिस्टर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि आगरा के ताज महल समेत राज्य के कल्चरल हेरिटेज का पूरी तरह डेवलपमेंट सरकार की प्रायोरिटी है। रीता ने कहा, ''ताज महल हमारी सांस्कृतिक विरासत है और विश्व विख्यात पर्यटन स्थलों में से एक है। इस बुकलेट में पर्यटन विभाग की अन्य महत्वपूर्ण परियोजना शीर्षक के तहत (पेज संख्या-5) आगरा और बृज के विकास का उल्लेख किया गया है।

रीता ने कहा, ''आगरा को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित कराया जा रहा है। इन कोशिशों से पर्यटन के मानचित्र पर आगरा को एक नई पहचान मिलेगी।'' उन्होंने कहा कि पर्यटन की वेबसाइट पर ताज महल सबसे ऊपर दिखाया गया है।

 


कमेंट करें