लाइफस्टाइल

गर्मियों के मौसम में इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2009
| मार्च 10 , 2018 , 18:06 IST

मौसम बदल रहा है गर्मी के मौसम की शुरुआत भी हो चुकी है। इस मौसम से हमारे लाइफस्टाइल में अनेकों बदलाव आएंगे। हमारे शरीर के बर्ताव भी बदलते दिखेंगे। जैसे स्किन का ड्राई हो जाना एक आम समस्या होती है, स्किन के ड्राई हो जाने से स्किन की चमक और सॉफ्टनेस खो जाती है, और साथ ही लड़कियों के बाल भी झड़ते हैं।

लड़कियां अपनी स्किन से जुडी किसी न किसी समस्या से परेशान रहती हैं। इस मौसम में ज्यादा देर तक धुप के संपर्क में रहने के कारण स्किन में टैनिंग की समस्या भी हो जाती है।

इसलिए आज हम आपको गर्मियों के मौसम में स्किन की देखभाल करने के कुछ खास टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

2

इन टिप्स के इस्तेमाल से रखें गर्मियों में अपनी स्किन को चमकदार और खुद को स्वस्थ-

1- रोज अपने नहाने के पानी में गुलाब की पत्तियों को डालकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर इस पानी से नहा लें. ऐसा करने से आपकी स्किन में निखार आता है और साथ ही आपके शरीर से पसीने की बदबू नहीं आती है।

2- नियमित रूप से अपने नहाने के पानी में दो नींबू का रस निचोड़ कर नहा लें, ऐसा करने से आपकी त्वचा का रंग निखरने लगता है।

3- गर्मियों के मौसम में रोजाना एक आंवले का मुरब्बा खाने से भी आप की रंगत में निखार आता है।

4- अपने चेहरे की रंगत को निखारने के लिए थोड़ी सी ग्लिसरीन में नींबू का रस मिलाकर अपनी त्वचा पर लगाएं। इसके अलावा अपनी कोहनी और घुटनों पर निम्बू और ग्लिसरीन का पेस्ट लगाएं। ऐसा करने से आपके चेहरे की रंगत में निखार आएगा, और कोहिनी और घुटने का कालापन भी साफ हो जाएगा।

इसे भी पढें-: बदलते मौसम में ऐसे करें सेहत की देखभाल

5- पूरे दिन में छह से सात ग्लास पानी पीऐं।

6- हानिकारक यूवी लाइट से बचने के लिए सनग्लास पहनें।

7- 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें और इसे दिन में तीन बार लगाएं।

8- शरीर को ज्यादा से ज्यादा ढक कर रखें। ढीले कपड़े पहने, जिससे पसीना रुके ना और मुंहासे न हो. चेहरे को ढकने के लिए हैट पहले, स्कार्फ का इस्तेमाल करें।

9- एक टब में गुनगुना पानी लें और उसमें छह कप दूध मिलाएं, इसमें पैर को डुबोकर रखें. ये करने से शरीर का तापमान कम होगा और त्वचा मुलायक होगी।

10- त्वचा विशेषज्ञों के पास जाकर गर्मियों में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स को जान लें. बदलते मौसम के साथ प्रोडक्ट्स को बदलने की भी जरूरत होती है।


कमेंट करें